MCD Elections: AAP ने पहली लिस्ट में 70 महिलाओं को दिया टिकट, पूर्व MLA भी रेस में शामिल…

0
70
MCD Elections
MCD Elections: AAP ने पहली लिस्ट में 70 महिलाओं को दिया टिकट, पूर्व MLA भी रेस में शामिल

MCD Elections: आम आदमी पार्टी ने एमसीडी चुनाव के लिए 134 कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट जारी कर दी है. 134 की लिस्ट में 70 महिलाओं को टिकट दिया गया है. सभी कैंडिडेट के नॉमिनेशन सोमवार यानी 14 नवंबर को ही दाखिल हो पाएंगे जो कि अंतिम तारीख भी है.

दिल्ली MCD चुनाव का बिगुल बज चुका है. इसके लिए आम आदमी पार्टी ने 134 कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट जारी कर दी है. 134 की लिस्ट में 70 महिलाओं को टिकट दिया गया है. वहीं पूर्व विधायक विजेंदर गर्ग को भी नारायणा से चुनावी मैदान में उतारा गया है. उधर, कांग्रेस से AAP में आए वरिष्ठ पार्षद मुकेश गोयल को आदर्श नगर वार्ड से तो कांग्रेस से आईं पूर्व पार्षद गुड्डी देवी को तिमारपुर के मलकागंज से उम्मीदवार बनाया गया है. साथ ही, मोतीनगर के कांग्रेस के पूर्व पार्षद राकेश जोशी को AAP ने करमपुरा से टिकट दिया गया है.

आम आदमी पार्टी ने MCD चुनाव में सबसे पहले अपने उम्मीदवार घोषित किए हैं. अभी जहां बीजेपी और कांग्रेस के उम्मीदवारों की लिस्ट आना बाकी है, वहीं आम आदमी पार्टी ने अपने 134 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी.

इनमें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित 12, अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए आरक्षित 15 और सामान्य वर्ग की महिलाओं के लिए आरक्षित 50 सीटें भी शामिल हैं. पहली लिस्ट में 57 सामान्य सीटों पर भी पार्टी के उम्मीदवारों के नाम का ऐलान हो गया है. संभावना है कि बाकी 116 सीटों पर रविवार तक नाम फाइनल कर दिए जाएंगे.

सभी कैंडिडेट के नॉमिनेशन सोमवार यानी 14 नवंबर को ही दाखिल हो पाएंगे जो कि अंतिम तारीख भी है. क्योंकि दिल्ली में शनिवार और कल रविवार को छुट्टी होने की वजह से नामांकन नहीं भरा जाएगा.

आम आदमी पार्टी ने कल रात राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई पॉलिटिकल अफेयर्स कमिटी (PAC) की मैराथन बैठक में कैंडिडेट की लिस्ट को अंतिम रूप दिया है.

AAP के मुताबिक 90 फीसदी पुराने कार्यकर्ताओं को टिकट देने का निर्णय लिया गया है. इससे पहले AAP के टिकट पर एमसीडी का चुनाव लड़ने के लिए 20 हजार से अधिक पार्टी कार्यकर्ताओं ने आवेदन किया था. पार्टी ने सभी आवेदकों का सर्वे कराया और स्थानीय लोगों से फीडबैक लेने के बाद उनको टिकट दिया है.