Ranveer Singh Nude Photoshoot: क्या इसे पुरुषवादी समाज का नंगापन माने, सच में महिलाओं की भावना आहत हुई ?

Ranveer Singh Nude Photoshoot: क्या इसे पुरुषवादी समाज का नंगापन माने, सच में महिलाओं की भावना आहत हुई ?

0
35
Ranveer Singh
Ranveer Singh Nude Photoshoot: क्या इसे पुरुषवादी समाज का नंगापन माने, क्या सच में महिलाओं की भावना आहात हुई ?

Ranveer Singh Nude Photoshoot: रणवीर सिंह (Ranveer Singh) लाखो दिलों पर राज करने वाला यह एक्टर आजकल अपने लेटेस्ट फोटोशूट को लेकर काफी चर्चा में है, कुछ लोग उनके इस फोटो शूट की आलोचना कर रहे है तो कहीं न कहीं उनके फैंस को यह काफी पसंद आ रही है. लेकिन क्या रणवीर सिंह का न्यूड फोटोशूट समाज का नंगापन है? उनके इस फोटोशूट की वजह से उनकी परेशानियां बढ़ती ही जा रही है, आपको बता दे कि रणवीर सिंह (Ranveer Singh) पर FIR भी दर्ज हो चुकी है. रणवीर सिंह (Ranveer Singh) पर महिलाओं की भावनाएं आहत करने और गरिमा को नुकसान पहुंचाने का आरोप है.

Ranveer Singh
Ranveer Singh Nude Photoshoot

सोशल मीडिया पर लोग Ranveer Singh के Nude Photoshoot पर अलग – अलग विचारों के साथ कमैंट्स कर रहे है, वहीँ कुछ महिला एक्ट्रेस का कहना है कि क्या यही फोटो शूट अगर किसी महिला ने करवाया होता तो क्या उसे भी इतनी ही तारीफें मिलती या उसे अपमान जनक शब्दों का सामना करना पड़ता, आज हम इसी पर बात करने वाले है. अगर यह मामला इस से थोड़ा विपरीत होता तो. क्या होता ?

अगर ये किसी महिला ने किया होता. तो क्या उसे भी तारीफ मिलती? – मिमी चक्रवर्ती – If only a woman had done this. So would he get compliments too? – Mimi Chakraborty

Ranveer Singh

रणवीर सिंह (Ranveer Singh) की फोटो पर मीम्स तो बन ही रहे हैं, इसके साथ ही लोग उन्हें हिम्मती बता रहे हैं. TMC सांसद और बंगाली स्टार मिमी चक्रवर्ती ने रणवीर सिंह (Ranveer Singh) के इस फोटो शूट पर अपनी प्रतिकिया दी है, दरअशल मिमी ने महिलाओँ के पक्ष में बात रखते हुए, इस पर टिपण्णी की है कि-

“रणवीर सिंह (Ranveer Singh) के लेटेस्ट फोटोशूट ने इंटरनेट पर तहलका मचा दिया है. उनकी फोटो को लोग फायर (जबरदस्त) बता रहे हैं. मैं बस ये सोच रही हूं अगर ये फोटोशूट किसी महिला ने किया होता. तो क्या उसे भी इतनी ही तारीफ मिलती? या फिर उसके घर को जला दिया जाता? उसे मौत की धमकियां मिलती या शर्मिंदा किया जाता?”

आगे उन्होंने लिखा है कि,

“हम लोग समानता (Equaltiy) की बात करते हैं. लेकिन अब वो कहां है? आपकी सोच, आपका नजरिया सब कुछ बदल और बर्बाद कर सकता है. इस स्थिति में हमे अपने नजरिए और सोच का दायरा बढ़ाने की ज़रूरत है. क्योंकि शरीर बहुत मुश्किलों से मिलता है.” मिमी ने लिखा कि ऐसी बॉडी के लिए नमक, शक्कर और कार्ब्स सब छोड़ना पड़ता है.

”मैं हजारों लोगों के सामने नेकेड हो सकता हूँ, मुझे फर्क नहीं पड़ता” – रणवीर सिंह – “I can be naked in front of thousands of people, I don’t care” – Ranveer Singh

Ranveer Singh

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार रणवीर (Ranveer Singh) ने अपने विचार मीडिया के सामने रखे और इंटरव्यू में कहा कि,

‘मेरे लिए फिजिकली नेकेड होना बहुत आसान है। मेरी कुछ परफॉर्मेंस में मुझे नेकेड किया गया है। आप उनमें मेरी आत्मा को देख सकते हैं। कितनी नेकेड है वो? मैं हजारों लोगों के सामने अपने सारे कपड़े उतार सकता हूं। मुझे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन वहां मौजूद लोग थोड़ा अनकम्फर्टेबल हो जाएंगे।’

पत्नी दीपिका समेत कई सेलेब्स ने किया सपोर्ट – Many celebs supported including wife Deepika

Ranveer Singh
Deepika

फोटोशूट को लेकर रणवीर (Ranveer Singh) जमकर ट्रोल हुए। कई तरह के मीम्स भी वायरल हुए। हालांकि पत्नी दीपिका पादुकोण, राम गोपाल वर्मा, अर्जुन कपूर, आलिया भट्ट, मसाबा गुप्ता समेत कई सेलेब्स ने इस फोटोशूट पर रणवीर को सपोर्ट किया है।

कई महिला एक्ट्रेस भी करवा चुकी है न्यूड फोटोशूट – Many female actresses have also done nude photoshoots

ईशा गुप्ता (Esha Gupta)

Ranveer Singh
ईशा गुप्ता (Esha Gupta)

फिल्मों में बोल्ड रोल करने के लिए जानी जाने वाली जन्नत 2 एक्ट्रेस ईशा गुप्ता (Esha Gupta) का भी नाम इस लिस्ट में आता है। एक बार ही नहीं बल्कि एक्ट्रेस कई बार सेमी न्यूड, टॉपलेस होकर अपने फैंस को सिजलिंग फोटोज दिखा चुकी हैं। हाल ही में बॉबी देओल स्टारर आश्रम 3 में सोनिया का किरदार निभाते हुए काफी बोल्ड सीन किये है।

कल्कि कोचलिन (Kalki Koechlin)

Ranveer Singh
कल्कि कोचलिन (Kalki Koechlin)

देव डी एक्ट्रेस और बॉलीवुड फिल्ममेकर अनुराग काश्य की एक्स वाइफ कल्कि कोचलिन (Kalki Koechlin) अगस्त 2017 में फोटोशूट के लिए न्यूड हो गईं। सिजलिंग ब्लैक एंड व्हाइट फोटो से कल्कि ने सभी को चौंका दिया था।

शर्लिन चोपड़ा (Sherlyn Chopra)

Ranveer Singh

मॉडल और बॉलीवुड एक्ट्रेस शर्लिन चोपड़ा (Sherlyn Chopra) अपनी सेक्सुएल ड्रामा फिल्म कामसूत्र 3 डी के लिए जानी जाती हैं, अक्सर अपने बोल्ड और सिज़लिंग लुक के लिए सुर्खियों में रहती हैं। वह एकमात्र भारतीय महिला हैं जिन्हें इंटरनेशनल ह्यूग हेफनर की प्लेबॉय मैगजीन में छापा गया है और उन्होंने इसके लिए न्यूड तस्वीरें भी खिंचवाईं।

पूजा बेदी (Pooja Bedi)

Ranveer Singh

पूजा (Pooja Bedi) ने कंडोम के ऐड के लिए एक फोटोशूट करवाया और पब्लिक के निशाने पर आ गईं। पूजा एक ट्रेलब्लेज़र बन गईं जब उन्होंने 90 के दशक में एक कंडोम ब्रांड के पोस्टर के लिए फोटोशूट करवाया। इस विज्ञापन को रिलीज़ होने के कुछ महीनों के भीतर ही देश में बैन कर दिया गया था।

अंकित भाटिया भी करवा चुके है न्यूड फोटोशूट – Ankit Bhatia has also done nude photoshoot

Ranveer Singh
Ankit Bhatia

रणवीर से पहले टीवी एक्टर अंकित भाटिया हॉट फोटोशूट करवा चुके हैं। वो भी अकेले नहीं, बल्कि ‘उतरन’ फेम टीना दत्ता भी उनके साथ बोल्ड अंदाज में नजर आई थीं। अंकित भाटिया (Annkit Bhatia) इस न्यूड फोटोशूट में 6 पैक एब्स फ्लॉन्ट करते दिखाई दिए। उनकी फिटनेस और टोन्ड बॉडी देख लड़कियां दीवानी हो गई थीं। इस फोटोशूट में टीना दत्ता ने उन्हें कंपनी दी थी। हालांकि, वो भी बोल्ड लुक में नजर आई थीं।

रणवीर सिंह पर FIR भी दर्ज – FIR also registered against Ranveer Singh

दरअशल अब इस मामले ने एक नया मोड़ ले लिया है, आपको बता दे कि रणवीर सिंह पर FIR भी दर्ज हो चुकी है, उनके खिलाफ ये मुंबई के चेम्बूर थाने में दर्ज किया गया है. ये FIR चेम्बूर के रहने वाले ललित टेकचंदानी ने दर्ज करवाई है.

रणवीर (Ranveer Singh) पर महिलाओं की भावनाएं आहत करने और गरिमा को नुकसान पहुंचाने का आरोप है. आजतक कि रिपोर्ट के अनुसार रणवीर (Ranveer Singh) पर इंडियन पीनल कोड (IPC) की धारा 292, 293, 509 और इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) एक्ट की धारा 67(A) के तहत केस दर्ज किया गया है. रणवीर के खिलाफ जिन धाराओं में केस दर्ज किया गया है, उनके तहत उन्हें 7 साल तक की कैद हो सकती है. उनके खिलाफ आईटी एक्ट की धारा 67(A) के तहत भी केस दर्ज हुआ है, जो गैर-जमानती है.

हमारे विचार – our thoughts

अगर यही न्यूड फोटोशूट किसी महिला ने करवाया होता तो क्या होता ? सवाल काफी अच्छा है. तो हमारे हिसाब से होता यूँ कि उसे बेशर्म, बेहया, और अश्लील जैसी गलियों का सामना करना पड़ता. ऐसा नहीं है कि पहले ऐसा हुआ नहीं कभी आपको बता दे कि ईशा गुप्ता,कल्कि कोचलिन, शर्लिन चोपड़ा और पूजा बेदी जैसी कई एक्ट्रेस न्यूड फोटोशूट करवा चुकी है जिनपर लोगों ने कई तरह की बातें की और उन्हें जम कर ट्रोल किया गया, इन महिला एक्ट्रेस को कई तरह की भद्दी बातें सुनने को मिली. उन पर समाज को बिगाड़ने और अश्लीलता फ़ैलाने जैसे इल्जाम लगाए गए, लेकिन जब यही अश्लीलता परदे पर दिखाई जाती है तो यही लोग उसकी खूब सराहना करते हुए सीटिया बजाते नजर आते है. तो उनके ऐसे फोटोशूट से ही इस समाज को क्यों तकलीफ होती है ?

अश्लीलता की क्या श्रेणी होती है ? यह सवाल मेरा आपसे है. क्या एक महिला और पुरुष के अश्लीलता पूर्वक फोटोशूट से समाज को फर्क पड़ना चाहिए? हमारे हिसाब से तो नहीं क्योंकि जहाँ तक बात हो रही है रणवीर सिंह की, तो यह उनकी लाइफ है वो अपने आप को किस किरदार में देखना चाहेंगे यह उनका फैंसला है.

रणवीर सिंह (Ranveer Singh) एक एक्टर है, कलाकार, उनका जीवन अलग – अलग किरदारों से भरा पड़ा है, अगर उनके ऐसा करने से आपकी भावनाओ को ठेस पहुँचती है, तो यह आपकी सोच है कि आप उन्हें कैसे देखते है क्योंकि हर चीज के दो पहलु होते है, सही और गलत यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस नजरिये से देखते है, रणवीर सिंह के फोटोशूट पर कई सेलिब्रिटी ने उनकी तारीफ की है और उनके सपोर्ट में उन्हें साहसी और हिम्मत वाला बताया है.

THE HALF WORLD – YOU TUBE

पूरा आर्टिकल पढ़ने के लिए बहुत बहुत सुक्रिया हम आशा करते है कि आज के आर्टिकल ”न्यूड फोटोशूट पर समाज का नजरिया” से आपको जरूर कुछ सीखने को मिला होगा, अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो तो इसे शेयर करना ना भूले और ऐसे ही अपना प्यार और सपोर्ट बनाये रखे THEHALFWORLD वेबसाइट के साथ चलिए मिलते है नेक्स्ट आर्टिकल में तब तक के लिए अलविदा, धन्यवाद !