Vinesh Phogat: गोल्ड की हैट्रिक लगाने वाली पहलवान ने शादी में क्यों लिया था आठवा फेरा ?

0
66
Vinesh Phogat
Vinesh Phogat: गोल्ड की हैट्रिक लगाने वाली पहलवान ने शादी में क्यों लिया था आठवा फेरा ?

India at CWG 2022: ”हमारी छोरिया छोरों से कम है के” दंगल फिल्म के इस डायलॉग को हमारे देश की लड़कियों ने या महिलाओं ने कभी गलत महसूस नहीं होने दिया, जी हाँ आपको बता दे कि बर्मिंघम में जारी कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन लगातार जारी है. आज हम आपको बताने जा रहे है विनेश फोगाट के बारे में खास बात यह है कि यह फिल्म दंगल इन्ही फोगट बहनों के जीवन पर आधारित है. चलिए जानते है केसा रहा है विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) का अब तक का जीवन….

Commonwealth Games 2022: बर्मिंघम में कॉमनवेल्थ गेम्स में विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने भारत को 11वां गोल्ड मेडल दिया दिया है. विनेश फोगाट ने फाइनल मैच में श्रीलंका की पहलवान को हराया. कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games 2022) के 22वें एडिशन में भारत का ये 33वां मेडल है.

लगातार तीसरी बार जीता गोल्ड won gold for the third time in a row

विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games) में लगातार तीसरी बार गोल्ड मेडल जीता है. zeenews की रिपोर्ट के अनुसार विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने श्रीलंका की चामोडया केशानी को 4-0 से हराकर ये मैच अपने नाम किया. विनेश फोगाट ने विमेंस 53 KG वेट कैटेगरी में ये मेडल अपने नाम किया. इससे पहले विनेश फोगाट ने 2014 कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games 2014) में 48 KG वेट कैटेगरी और 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games 2018) में 50 KG वेट कैटेगरी में भी गोल्ड मेडल जीता था.

Vinesh Phogat
Vinesh Phogat

कठिन चुनौती का बखूबी सामना किया विनेश फोगट ने Vinesh Phogat coped well with the tough challenge

विश्व चैंपियनशिप की ब्रॉन्ज मेडल विजेता (Vinesh Phogat) कनाडा की सामंथा ली स्टीवर्ट के खिलाफ विनेश का पहला मुकाबला कठिन था लेकिन उसने महज 36 सेकंड में जीत दर्ज की थी. इसके बाद विनेश का सामना नाइजीरिया की मर्सी बोलाफुनोलुवा एडेकुरोये से हुआ जिसकी कठिन चुनौती का इस भारतीय पहलवान ने बखूबी सामना किया. महिलाओं के 50 KG वेट कैटेगरी में चार ही पहलवान थे. फॉर्म और फिटनेस के लिए जूझ रही विनेश तोक्यो ओलंपिक में पहले दौर से बाहर हो गई थी.

कुश्ती में भारत को पांचवां गोल्ड India gets fifth gold in wrestling

विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने कुश्ती में भारत को पांचवां गोल्ड मेडल दिलाया है. कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) में विनेश फोगाट से पहले रवि दहिया, दीपक पूनिया, बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक ने गोल्ड मेडल मेडल अपने नाम किया था. कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में अब भारत के कुल 33 मेडल हो गए हैं, जिसमें 11 गोल्ड, 11 सिल्वर और 11 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं.

विनेश फोगाट का प्रारंभिक जीवन Vinesh Phogat’s Early Life

विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) का जन्म 25 अगस्त 1994 को पिता राजपाल सिंह फोगाट एवं माता प्रेम लता फोगाट यहाँ हरियाणा राज्य के बलाली गांव में हुआ था।

Vinesh Phogat
Vinesh Phogat

विनेश (Vinesh Phogat) एक पहलवानो के परिवार से ताल्लुक रखती है। विनेश ने अपनी शुरूआती स्कूली शिक्षा हरियाणा के झोझू कलां स्थित के सी एम सीनियर सेकेंडरी स्कूल प्राप्त की उसके बाद इन्होने रोहतक शहर के एमडीयू कॉलेज से स्नातक की डिग्री हासिल की।

विनेश फोगाट का परिवार Vinesh Phogat family

विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ऐसे परिवार से ताल्लुक रखती है जिनके परिवार में उनके पिता ,चाचा और उनकी चचेरी बहने सभी पहलवानी करते है। इनका एक भाई भी जिसका नाम हरविंदर फोगाट है। जब ये छोटी थी तब किसी जमीनी विवाद को लेकर किसी ने इनके पिता की हत्या कर दी थी इनका लालन पालन इनकी माँ के द्वारा किया गया है।

Vinesh Phogat
Vinesh Phogat

विनेश फोगट के बारे में कुछ संक्षिप्त जानकारी Some brief about Vinesh Phogat

1नाम ( Name)विनेश फोगाट (Vinesh Phogat)
2जन्म (Birth)25 अगस्त 1994
3उम्र (Age)27 साल (2022 में )
4जन्म स्थान (Birth Place)बलाली, हरियाणा, भारत
5गृहनगर (Hometown)बलाली, हरियाणा, भारत
6शिक्षा (Education)ग्रेजुएट
7स्कूल (School )के सी एम सीनियर सेकेंडरी स्कूल झोझू कलां, हरियाणा
8कॉलेज (College)एमडीयू, रोहतक, हरियाणा
9राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
10जाति (Cast )जाट
11कद (Height) 5 फुट 3 इंच
12वजन (Weight )56 किलो
13पेशा (Profession)फ्रीस्टाइल पहलवान
14कुश्ती वर्ग (Category)48 किग्रा/50 किग्रा/53 किग्रा
15कोच (Coach)महावीर सिंह फोगाट, वोलर अकोस
16शुरुआत (International Debut )एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप (2013)
17वैवाहिक स्थिति (Marital Status)विवाहित
18शादी की तारीख (Marriage Date )13 दिसंबर 2018 को
19विवाह स्थान (Marriage Place)बख्ता खेरा गांव , जींद जिला ,हरियाणा
20पिता का नाम (Father’s Name)स्व.राजपाल सिंह फोगाट
21माता का नाम (Mother’s Name)प्रेम लता फोगाट
22बहन का नाम (Sister’s Name)प्रियंका फोगाट (पहलवान)
23चचेरी बहन (Cousin Sister’s Name)बबीता कुमारी , रितु फोगाट, गीता फोगाट
24भाई का नाम (Brother ’s Name)हरविंदर फोगाट
25पति का नाम (Husband ’s Name)सोमवीर राठी

विनेश फोगाट की शादी Vinesh Phogat marriage

Vinesh Phogat
Vinesh Phogat

विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने अपने बॉयफ्रेंड सोमवीर राठी को लम्बे समय तक डेट करने के बाद हरियाणा के बलाली गांव में दोनों ने एक दूसरे से 13 दिसंबर 2018 को शादी कर ली। इनके पति सोमवीर राठी भी एक भारतीय पहलवान है जिन्होंने राष्ट्रीय चैंपियनशिप में दो बार स्वर्ण पदक जीता है। विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) और उनके पति सोमवीर राठी ने शादी के सात फेरो आठ फेरे लिए और आठवा फेरा लेते हुए बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, बेटी खिलाओ का वचन लिया गया।

विनेश फोगाट रियो ओलंपिक में प्रदर्शन Vinesh Phogat performing at Rio Olympics

साल 2016 में विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने रियो ओलंपिक में कुश्ती का प्रदर्शन दिखाने के लिए पूरी जान लगा दी। उस दौरान बेहतरीन खेल प्रदर्शन और अपनी पहलवानी दिखा दे हुए उन्हें गहरी चोट लग गई। परंतु उसके बावजूद भी उसने पहलवानी नहीं छोड़ी और लगातार पहलवानी में मेहनत करती रही जिसके बाद एशियाई खेलों में दूसरा गोल्ड मेडल भारत के नाम कर उन्होंने अपना नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज करा लिया।

विनेश फोगाट की उपलब्धि Vinesh Phogat Achievement

विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) मात्र 23 साल की है परंतु अब तक उन्होंने काफी सारे खेलों में उपलब्धि हासिल कर भारत के नाम कई रत्न किए हैं।

Vinesh Phogat
Vinesh Phogat
  • साल 2013 कॉमनवेल्थ रेसलिंग चैंपियनशिप के दौरान विनेश फोगाट ने 51 किलो वर्ग मैं अपनी पहलवानी दिखाकर सिल्वर मेडल अपने नाम किया।
  • उसके बाद साल 2014 में भी कॉमनवेल्थ गेम्स में उनका नाम दर्ज हुआ जिसमें 48 किलोग्राम वर्ग में अपना प्रदर्शन दिखाने के बाद उन्होंने गोल्ड मेडल अपने नाम किया।
  • साल 2014 में दोबारा से एशियन चैंपियनशिप में अपना बेहतरीन प्रदर्शन 48 किलोग्राम वर्ग में उन्होंने दिखाया जिसमें उन्हें ब्रोंज मेडल प्राप्त हुआ।
  • एशियन चैंपियनशिप 2016 के दौरान भी उन्होंने अपनी हिम्मत और साहस के चलते 53 किलो वर्ग में बेहतरीन प्रदर्शन के चलते ब्रांच मेडल हासिल किया।
  • 2016 में ही दूसरी चैंपियनशिप में भी उन्होंने हिस्सा लिया उसमें भी 53 किलोग्राम वर्ग में सिल्वर मेडल अपने नाम किया।
  • 2017 में एक बार फिर राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियन में उन्होंने अपनी जी जान लगा दी जिसके बाद गोल्ड मेडल अपने नाम कर देश का नाम रोशन किया।

विनेश फोगाट रोचक तथ्य Vinesh Phogat Interesting Facts

  • विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने अपने बचपन में बड़े होकर टेनिस खिलाड़ी बनने का सपना देखा था। परंतु पिता के बाद जब ताऊ ने उनकी देखभाल की तब उन्होंने अपने जीवन का रुख पहलवानी की तरफ मोड़ लिया।
  • दिनेश मशहूर पहलवान महावीर सिंह फोगाट जो वरिष्ठ ओलंपिक कोच तथा द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित किए जा चुके हैं उनकी भतीजी है।
  • स्पोर्ट्स एक्सीलेंस प्रोग्राम जो JWS से संबंधित है विनेश को उनका पूरा सपोर्ट प्राप्त है।
  • बचपन में उन्हें कुश्ती बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगती थी और वह अपनी बहनों की तरह कुश्ती नहीं करना चाहती थी परंतु फिर भी आज उन्होंने देश का नाम रोशन कर दिखाया।

THE HALF WORLD – YOU TUBE

पूरा आर्टिकल पढ़ने के लिए बहुत बहुत सुक्रिया हम आशा करते है कि आज के आर्टिकल विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) से जरूर कुछ सीखने को मिला होगा, अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे शेयर करना ना भूले और ऐसे ही अपना प्यार और सपोर्ट बनाये रखे THEHALFWORLD वेबसाइट के साथ चलिए मिलते है नेक्स्ट आर्टिकल में तब तक के लिए अलविदा, धन्यवाद !