international friendship day: क्या एक लड़का और एक लड़की कभी दोस्त भी हो सकते है ? जानिए दोस्ती के मायने…

international friendship day एक पहल है, जिसके बाद यूनेस्को द्वारा शांति की संस्कृति को परिभाषित करने वाले प्रस्ताव का अनुसरण किया जाता है.

0
29
international friendship day
international friendship day

आज इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे (international friendship day) है यानिकि मित्रता दिवस है, यह दिन दोस्ती के नाम रहेगा, हमने जिंदगी में बहुत से दोस्त बनाये है, वो बचपन की दोस्ती हमे आज भी याद होगी जब हम अपने बचपन को दोस्तों के साथ खेला करते थे, समय के साथ साथ हमारे दोस्त भले ही बदल गए लेकिन दोस्त हमारे जीवन में हमेशा रहे है,

दोस्ती एक खूबसूरत रिश्ता है, जिसे आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साझा करना चाहते हैं, जिसकी न केवल आप परवाह करते हैं बल्कि उस इंसान के साथ आपको अपनापन भी महसूस होता है। दोस्ती हमारे जीवन में एक अहम् भूमिका निभाती है, हमारी जिंदगी के हर मोड़ पर दोस्ती का सपोर्ट मिलता है, चाहे इमोशनल सपोर्ट हो, फाइनेंसियल, फिजिकल सपोर्ट हर कदम पर दोस्ती हमेशा हमारे साथ खड़े मिलते है. इस गहरी दोस्ती और इतने घने प्यार के नाम आज का यह दिन (international friendship day) आप कैसे सेलिब्रेट करे यह हम आपको बताते है….

international friendship day
international friendship day

कब हुई मित्रता दिवस की शुरुआत? – When did friendship day start?

अंतरराष्ट्रीय दोस्ती दिवस (international friendship day) पहली बार 30 जुलाई 1958 को विश्व मैत्री धर्मयुद्ध ने प्रस्तावित किया था। यह एक अंतरराष्ट्रीय नागरिक संगठन है। हालांकि आधिकारिक तौर पर अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस को मनाने की शुरुआत साल 2011 से हुई थी। संयुक्त राष्ट्र ने दोस्ती और उसके महत्व को मजबूत बनाने के उद्देश्य से इस दिन को बढ़ावा दिया।

इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे का इतिहास और महत्व – History and Significance of International Friendship Day

इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे (international friendship day) के जश्न को साल 2011 में शुरु किया गया था, जब संयुक्त राष्ट्र ने लोगों के बीच एकता और विश्वास के सबसे प्रसिद्ध रूप यानी दोस्ती और उसके महत्व को मजबूत बनाने के लिए एक कदम आगे बढ़ाया था. आधिकारिक निकाय चाहता था कि लोग गरीबी, दरिद्रता, प्रदूषण, बेरोजगारी, भूख और बीमारी से ग्रसित दुनिया के समस्याग्रस्त परिदृश्य के बीच इन संबंधो व सुंदर बंधनों का जश्न मनाएं. फ्रेंडशिप डे दुनिया भर में दयालुता और एकजुटता के साथ चिह्नित करने का एक उत्सव है, जो लंबे समय तक जीवित रहने और पनपने के लिए बेहतर जगह बनाता है.

दरअसल, इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे (international friendship day) एक पहल है, जिसके बाद यूनेस्को द्वारा शांति की संस्कृति को परिभाषित करने वाले प्रस्ताव का अनुसरण किया जाता है. दुनिया भर में खुशी और एकता के संदेश को फैलाने के लिए एक आदर्श समाधान के तौर पर यह दिवस अस्तित्व में आया. इस दिन लोग अपने लॉन्ग डिस्टेंस फ्रेंड्स के साथ मिलकर हैंगआउट, पार्टी या फिर शॉर्ट ट्रिप की योजना बनाकर इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं. ऐसा करके लोग अपनी दोस्ती के रिश्ते को मजबूत और इस दिवस को यादगार बनाने की कोशिश करते हैं.

फ्रेंडशिप डे कैसे मनाते है ? – How to celebrate Friendship Day?

दोस्ती के इस दिन को विश्वभर में अलग-अलग अंदाज में मनाया जाता है। लेकिन यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस जगह पर रहते है। युवा इस दिन को बहुत जोश और उन्मादी रवैये के साथ मनाते हैं। वह दोस्तों के साथ घूमते है, एक दुसरे को फ्रेंडशिप डे (international friendship day) बैंड बांधते है, हैप्पी फ्रेंडशिप डे ग्रीटिंग कार्ड देते हैं।

लंबी दूरी पर रहने वाले दोस्त एक दुसरे को सोशल मीडिया के माध्यम से फ्रेंडशिप डे (international friendship day) शायरी, कोट्स, विश मैसेज भेजते है और फ्रेंडशिप डे की शुभकामनाएं देते हैं। कुछ दोस्त रचनात्मक विचारों के माध्यम से अपने प्रिय मित्र को स्पेशल महसूस कराने की कोशिश करते है, उन्हें बताते है कि, वे उनकी लाइफ में कितना मायने रखते हैं।

जुलाई और अगस्त का मित्रता दिवस अलग – Friendship day of July and August is different

दुनिया के देश दो बार मित्रता दिवस मनाते हैं। भारत समेत बांग्लादेश, मलेशिया, संयुक्त अरब अमीरात और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देश हर साल अगस्त के पहले रविवार को दोस्ती दिवस (friendship day) मनाते हैं। हालांकि अन्य कई देशों में 30 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस (international friendship day) के तौर पर मनाया जाता है।

वो मुझे समझता है – he understands me

एक अच्छी दोस्ती का मतलब यही है कि एक-दूसरे को समझते हुए साथ लेकर चलना। अगर आपके दोस्त आपको अच्छे से समझते है। वह हमेशा आपका ख्याल रखते हैं या फिर उन्हें मालूम है कि आपको कब उनकी जरूरत है, तो इससे बेहतर कोई दूसरी बात नहीं है।

अच्छे दोस्त का अंदाजा आप इसी बात से लगा लीजिए जब आप नाराज होते है, तो वह आपको हंसाने के लिए बचकानी हरकतें करने से भी नहीं कतराते। नम्रता पंजवानी कहती भी हैं कि अगर बिना बोले आपका दोस्त आपकी सभी परेशानियों को समझ जाए तो आप काफी लकी हैं।

एक लड़का और लड़की कभी भी दोस्त नहीं हो सकते ? – A boy and a girl can never be friends?

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार आपको बता दे कि हम भले ही 21वीं सदी में जी रहे हो, लेकिन समाज में लड़के और लड़की की दोस्ती को लेकर सोच आज भी पुराने जमाने वाली ही है। अपनी इस सोच को लोग आधुनिक युग में भी बदलना नहीं चाहते हैं। अक्सर जब कोई लड़का और लड़की दोस्त होते हैं, तो उनको साथ आते-जाते, हंसते-बोलते देखकर सब यहीं कहते हैं कि ‘ये लोग दोस्त नहीं हैं जरूर इनकी दोस्ती में कुछ काला है।’

जब भी आप साथ में घूमते हैं, खाते-पीते हैं तो लोग आपको कपल समझने लगते हैं। कहीं भी जाना, साथ उठना बैठना आप लोगों के लिए अजीब नहीं होता, लेकिन जो भी आपको देखता है तो उसके मन में यहीं सवाल होता है कि आप कपल हैं?

आपके अंदर जलन की भावना आना – feeling jealous of you

जब कभी दोनों दोस्तों में से कोई एक किसी के साथ डेट करने लगता हैं और अपना ज्यादातर समय उसके साथ गुजारने लगता है तो फिर दूसरे दोस्त को जलन होने लगती है। ऐसा इसलिए नहीं कि वो भी डेट पर जाना चाहते हैं बल्कि इसलिए कि क्योंकि आपकी दोस्ती में फर्क आने लगता है।

Ranveer Singh Nude Photoshoot: क्या इसे पुरुषवादी समाज का नंगापन माने, सच में महिलाओं की भावना आहत हुई ?

मां बाप को शादी का ख्याल आने लगता है – Parents start thinking of marriage

लड़का लड़की को भले ही ऐसा न लगता हो लेकिन उनकी दोस्ती को देखकर उनके माता पिता को बस यहीं लगने लगता है कि अब ये दोनों शादी करना चाहते हैं और वो उनकी शादी के सपने देखने लगते हैं।

आपने अक्सर फिल्मों में भी देखा होगा कि लड़का और लड़की की प्यार की शुरुआत दोस्ती से ही होती है। लेकिन आखिर में वो शादी कर लेते हैं। यह भी एक वजह है कि लोगों को ऐसा ही लगता है कि एक लड़का और लड़की दोस्त ही नहीं बल्कि दोस्त से बढ़कर कुछ होते हैं।

THE HALF WORLD – YOU TUBE

पूरा आर्टिकल पढ़ने के लिए बहुत बहुत सुक्रिया हम आशा करते है कि आज के आर्टिकल अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस (international friendship day) से आपको दोस्ती का महत्व और अपने जीवन में दोस्तों की अहमियत समझ आयी होगी, इस आर्टिकल से जरूर कुछ सीखने को मिला होगा, अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे शेयर करना ना भूले और ऐसे ही अपना प्यार और सपोर्ट बनाये रखे THEHALFWORLD वेबसाइट के साथ चलिए मिलते है नेक्स्ट आर्टिकल में तब तक के लिए अलविदा, धन्यवाद !