Farmani Naaz: ‘हर-हर शंभू’ गाने वाली फ़रमानी को पति ने बिना तलाक ही छोड़ दिया था?

0
129
Farmani Naaz 'हर-हर शंभू' गाने वाली फ़रमानी को पति ने बिना तलाक ही उसको छोड़ दिया था

Singer Farmani: अपनी आवाज से सबका दिल जीतने वाली फरमानी नाज आजकल खूब चर्चा में है। यूट्यूब (YouTube) पर फरमानी नाज (Farmani Naaz) का एक गाना काफी प्रशिद्ध हुआ जिसके बाद ही विवाद शुरू हो गया , दरअशल फ़रमानी एक मुस्लिम समुदाय से ताल्लुक रखती है , और उन्होंने जो गाना गया वो भगवान शिव (Lord Shiva) का भक्ति गीत था। तो आज के आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी देने वाले है आखिर कौन है फरमानी नाज (Farmani Naaz)? और क्या है यह पूरा मामला?

Farmani Naaz
Farmani Naaz

क्या है मामला ? What is the matter?

दरअशल, फरमानी नाज (Farmani Naaz) से कुछ मुस्लिम कट्टरपंथी इस समय नाराज चल रहे हैं, ABP न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार वजह ये है कि फरमानी ने भगवान शिव (Lord Shiva) के ऊपर एक गीत गाया है. इस पर देवबंद (Deoband) के उलेमा ने ऐतराज जताया है. उन्होंने कहा है कि शरिया कानून (Sharia Law) के तहत गाना गाने की इजाजत नहीं है. उन्होंने कहा है कि गाना गाना हराम है. मुस्लिम मानने वाली महिलाओं को गाना गाने से परहेज करना चाहिए।

फरमानी नाज का बयान Farmani Naaz’s statement

विवाद बढ़ने के बाद फरमानी नाज (Farmani Naaz) ने अपनी सफाई में एक बयान दिया है फ़रमानी का कहना है कि ”एक कलाकार का कोई धर्म नहीं होता है. जब मैं गाना गाती हूं तो सब भूल जाती हूं. मैं कव्वाली भी गाती हूं. यहा तक कि मोहम्मद रफी ने भी भक्ति गीत गाए हैं. उन्होंने बताया कि मुझे कभी कोई धमकी नहीं मिली. हां थोड़ा विवाद जरूर हुआ है लेकिन मेरे घर तक कोई नहीं आया है ”

कौन हैं फरमानी नाज? Who is Farmani Naaz?

Farmani Naaz
Farmani Naaz

फरमानी नाज (Farmani Naaz) नाज यूपी के मुजफ्फरनगर जिले की एक जानी मानी गायिका हैं. उनकी लोकप्रियता अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उनके यूट्यूब पर 3.84 मिलियन सब्सक्राइबर हैं. इंडियन आइडल के सीजन-12 में उन्होंने पार्टसिपेट किया था जिसके बाद उनको और पहचान मिली. साल 2017 में उन्होंने मेरठ के इमरान से निकाह किया था. इसके बाद उनको एक बेटा हुआ. बच्चा होने के बाद फरमानी नाज (Farmani Naaz) के ससुरालवालों ने उनकी मां से बच्चे के मेडिकल बिल का भुगतान करने के लिए कहा जिसके बाद से फरमानी नाज (Farmani Naaz) अपनी मां के साथ रहती हैं. कहानी यहीं खत्म नहीं होती है. फरमानी की मां ने मीडिया से बातचीत में बताया कि बीजेपी नेता ने उनकी मदद की और पोते के इलाज के लिए पैसे दिए.

फरमानी की कैसे बनी पहचान? How did Farmani get recognized?

दरअसल फरमानी (Farmani Naaz) बहुत दिनों से गाने गाती थीं. एक दिन एक शख्स ने उनके गाने का एक वीडियो (Video) बनाकर यूट्यूब (YouTube) पर डाल दिया. इस गाने के बाद फरमानी को सोशल मीडिया (Social Media) पर बहुत सराहना मिली. इसके बाद फरमानी ने इंडियन आइडल (Indian Idol) के सीजन-12 में हिस्सा लिया और जजों को काफी प्रभावित किया लेकिन अपने बच्चे की तबियत बिगड़ने की वजह से वो इसे छोड़कर चली आईं लेकिन समय-समय पर वो अपने गायकी के वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करती रहती हैं.

गांव के युवक ने डाली थी यूट्यूब पर पहली वीडियो The young man of the village had put the first video on YouTube

फरमानी नाज (Farmani Naaz) की मां फातिमा ने बताया कि गांव के ही एक युवक राहुल उर्फ भूरा के पास बाहर से कुछ लोग वीडियो बनाने के लिए आते थे. एक दिन उन लोगों ने फरमानी को गाते सुना जो उन्हें बहुत पसंद आया. फिर क्या था, उन्होंने फरमानी का गाना रिकॉर्ड कर यूट्यूब चैनल पर डाल दिया. लोगों ने गाने की जमकर सराहना की. इसके बाद फरमानी ने देश के जाने माने सिंगिंग रिएलिटी शो इंडियन आइडल (Indian Idol) में भी पार्टिसिपेट किया. हालांकि, बेटे की तबियत खराब होने के चलते उन्हें वापस आना पड़ा. लेकिन फरमानी यहीं नहीं रुकीं. वह एक यूट्यूब सिंगर बनकर सामने आईं. वह यूट्यूब पर वीडियो बनाकर डालने लगीं. फरमानी नाज (Farmani Naaz) अपने बच्चे का पालन-पोषण गाना गाकर ही करती हैं.

पति ने बिना तलाक दिए की दूसरी शादी Husband did second marriage without divorce

फातिमा ने बताया कि फरमानी नाज (Farmani Naaz) के पति ने बिना तलाक दिए ही दूसरी शादी कर ली. वहीं, हर-हर शंभू गीत को लेकर हो रहे विवाद पर उनका कहना है कि लोग एतराज करते हैं कि एक मुस्लिम लड़की गाना गा रही है. लेकिन वह एक कलाकार है. ऐसे में उसे हर तरह के गीत गाने पड़ते हैं. एक मां होने के नाते भी बच्चे को पालने के लिए उसे सब कुछ करना पड़ता है. जिन्हें यह गाना अच्छा नहीं लग रहा है, वह इस बात को नहीं देख रहे हैं कि वह अपने बच्चे को भी पाल रही है. उन्होंने बताया कि बेटी फरमानी नमाज भी पढ़ती है, रोजा भी रखती है. उन्होंने बताया कि मंत्री संजीव बालियान ने मेरी बेटी को सम्मानित भी किया है. इसके साथ ही उसके बेटे का इलाज कराने के लिए मदद की. इसके लिए वह उनका धन्यवाद करती हैं.

फरमानी ने खोला है अपना म्यूजिक स्टूडियो Farmani has opened her own music studio

कहा जाता है कि फरमानी नाज (Farmani Naaz) के मेंटर आशु बच्चन ने उन्हें आगे बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ा. वह उनके करिअर के लिए हमेशा उन्हें बड़े-बड़े कलाकरों से मिलाते रहे और उनसे ब्रेक देने की अपील करते रहे हैं. फरमानी नाज (Farmani Naaz) ने बॉलीवुड के मशहूर प्लेबैक सिंगर कुमार शानू के साथ भी एक गाना गाया है. फरमानी नाज (Farmani Naaz) अब प्रोग्राम भी करती हैं. खतौली में उन्होंने बकायदा ’नाज म्यूजिक स्टूडियोज’ के नाम से अपना एक स्टूडियो भी खोल लिया है. अब वह अपने लाइव प्रोग्राम और यूट्यूब चैनल से अच्छी कमाई भी कर रही हैं.

लता और नेहा कक्कड़ की फैन हैं फरमानी Farmani is a fan of Lata and Neha Kakkar

फरमानी नाज (Farmani Naaz) कहती हैं, “गाने का शौक उन्हें बचपन से था. स्कूल में अक्सर वह गाना गाया करती थी, लेकिन इस्लाम में गाना गाने को प्रोत्साहित नहीं किया जाता है, इस वजह से उन्हें अपने इस शौक को मारना पड़ा.’’ फिर स्कूल के बाद ही उनकी शादी कर दी गई. लेकिन वक्त और हालात ने जब उनसे मुंह मोड़ लिया, तो उन्होंने अपने पुराने शौक को फिर से जिंदा कर उसे अपनी आजीविका का साधन बना दिया. फरमानी नाज खुद को स्व. लता मंगेशकर और नेहा कक्कड़ की बड़ी फैन बताती हैं. उन्होंने उनके लगभग सभी गानों में अपनी लाइव पेशकश दी है.

THE HALF WORLD – YOU TUBE

पूरा आर्टिकल पढ़ने के लिए बहुत बहुत सुक्रिया हम आशा करते है कि आज के आर्टिकल फरमानी नाज (Farmani Naaz) से जरूर कुछ सीखने को मिला होगा, अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे शेयर करना ना भूले और ऐसे ही अपना प्यार और सपोर्ट बनाये रखे THEHALFWORLD वेबसाइट के साथ चलिए मिलते है नेक्स्ट आर्टिकल में तब तक के लिए अलविदा, धन्यवाद !