Pandora Papers जांच के दस्तावेज में महिलाओं के भी नाम शामिल, अरबपतियों के घर की महिलायें…

Pandora Papers जांच के दस्तावेज में महिलाओं सहित करीब 300 भारतीयों के नाम...

0
485
Pandora Papers
नीरा राडिया,ऐश्वर्या राय बच्चन,अंजली तेंदुलकर,मरियम नवाज,शकीरा,पूर्वी मोदी

2016 में इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (ICIJ) ने पनामा पेपर्स लीक किए थे। जिसमे दुनिया को यह पता लगा था कि पनामा जैसे टैक्स हेवन्स देशों में अमीर लोग किस तरह अपनी काली कमाई इन्वेस्ट करते हैं। लेकिन अब पेंडोरा पेपर्स (Pandora Papers) जांच के दस्तावेज सामने आये है, इस जाँच में कुछ चौंकाने वाले नाम सामने आये है, रविवार देर रात सामने आई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पेंडोरा पेपर्स में दुनिया के करीब 100 अरबपतियों के नाम हैं, जिनमे महिलाये भी शामिल है. ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ में जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 300 भारतीयों के नाम इन दस्तावेजों में हैं।

दैनिक भास्कर कि रिपोर्ट के अनुसार इनमें दुनिया भर की मशहूर फीमेल हस्तियों के नाम भी शामिल हैं-

Shakira

कोलंबियन पॉप सिंगर शकीरा-
पैंडोरा (Pandora Papers) की लिस्ट में ‘हिप्स डोंट लाई’ फेम सिंगर शकीरा का नाम भी आया है। शकीरा अपने गाने और डांस मूव्स के लिए दुनिया भर में जानी जाती हैं। इनके फैंस इन्हें ‘क्वीन ऑफ लैटिन म्यूजिक’ भी कहते हैं।2018 में फोर्ब्स ने बताया कि म्यूजिक के इतिहास में शकीरा पहली लैटिन महिला हैं, जिनके एल्बम सबसे अधिक बिके हैं। तीन ग्रैमी अवॉर्ड, 12 लैटिन ग्रैमी, 4 एमटीवी वीडियो म्यूजिक अवॉर्ड, 7 बिलबोर्ड म्यूजिक अवॉर्ड, 39 बिलबोर्ड लैटिन म्यूजिक अवॉर्ड, 6 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ये शकीरा की कुछ चुनिंदा उपलब्धियां हैं।

Anjali Tendulkar

अंजली तेंदुलकर-
सचिन की पत्नी अंजली तेंदुलकर का नाम पैंडोरा पेपर्स (Pandora Papers) में आया है। पैंडोरा पेपर्स में उनका नाम ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स (BVI) में एक ऑफशोर कंपनी के मालिक के रूप में शामिल हैं। 2016 में उन्होंने अपने शेयर बेचे थे। जांच के अनुसार सचिन, उनकी पत्नी अंजली तेंदुलकर और उनके ससुर आनंद मेहता को BVI स्थित कंपनी सैस इंटरनेशनल लिमिटेड के फायदे में रहे मालिक और डायरेक्टर के रूप में नामित किया गया है। 2016 में शेयर बेचने पर अंजलि तेंदुलकर को करीब 14 लाख डॉलर की कमाई हुई थी।

Niira Radia

कॉर्पोरेट लॉबिस्ट नीरा राडिया-
पनामा पेपर्स और द पैराडाइज पेपर्स में नाम आने के बाद कॉर्पोरेट लॉबिस्ट नीरा राडिया का नाम एक बार फिर पैंडोरा पेपर्स (Pandora Papers) में भी शामिल है। दर्जनों कंपनियों की मालकिन नीरा 15 साल में ही अरबपति बन गई थीं। एल्माशे होल्डिंग्स, थियरे, जिला, कोयोस, मेहोन और नाइन से संबंधित ट्राइडेंट ट्रस्ट के दस्तावेजों में नीरा राडिया को दिल्ली में छतरपुर फाॅर्म के पते के साथ ऑफशोर कंपनियों का मास्टर क्लाइंट बताया गया है।

Purvi Modi

पूर्वी मोदी (भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव की बहन)
हीरा कारोबारी नीरव मोदी की बहन पूर्वी मोदी का भी नाम है। पैंडोरा पेपर्स के अनुसार नीरव मोदी के भारत से भागने के पहले उसकी बहन ने ऑफशोर फर्म बनाई और खुद ट्रस्ट प्रोटेक्टर की भूमिका में रहीं। पूर्वी मोदी पहले नीरव मोदी और चाचा मेहुल चोकसी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा दर्ज किए गए $ 2 बिलियन (13,600 करोड़ रुपये) मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आरोपी थी। अब सरकारी गवाह बन गई हैं।

Ashwariya Rai Bacchan

ऐश्वर्या राय बच्चन –
अभिनेत्री को उनके भाई और माता-पिता के साथ एमिक पार्टनर्स लिमिटेड के निदेशक के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। कंपनी को अंततः 2008 में भंग कर दिया गया था। इससे पहले, कंपनी के शेयरधारक होने के लिए उसकी स्थिति बदल दी गई थी। पनामा पेपर्स (Pandora Papers) लीक में उसकी संलिप्तता का खुलासा हुआ था।

Mariyam nawaj

मरियम नवाज –
इमरान खान सरकार के कई मंत्रियों के परिवार के सदस्यों का नाम भी इस लिस्ट में है। जिसमे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ की बेटी का नाम भी शामिल है. आपको बता दे की पाकिस्तान की एक कार्यकर्ता है, मरयम का जन्म लाहौर, पंजाब, पाकिस्तान में हुआ। अपनी शिक्षा भी उसने वहीं से ली और स्नातकोत्तर पंजाब विश्वविद्यालय, लाहौर से की।

हाजरा इक़बाल मेमों (Wife of underworld don Iqbal Mirchi)

इस सूचि में करीब 300 भारतीयों के नाम है Outlook news के अनुसार कुछ चौंकाने वाले नाम सामने आये है जिनके नाम जानकर शायद आपको यकीन ना हो. यह इस प्रकार है –
अमिताभ बच्चन, KP सिंह, अजय देवगन, विनोद अडानी, शिशिर कुमार बाजोरिया, अनुराग केजरीवाल, रविंद्र किशोर सिन्हा, नरेश गोयल, जयंत सिन्हा, नीरव मोदी, जैकी श्रॉफ, अनिल अम्बानी

india today news की रिपोर्ट के आधार पर दिये गए कुछ नाम –
अजय बिजली (PVR cinema owner),
केविन भारती मित्तल (Hike Messenger CEO),
जलज आश्विन दानी. (Asian Paints promoter Ashwin Dani’s son),
शिव विक्रम खेमका ( SUN group patriarch Nand Lal Khemka’s son )
जहांगीर सोराबजी (the son of former attorney general Soli Sorabjee)
नविन महरा (Mehrasons Jewellers )

Tha Hindu news की रिपोर्ट के आधार पर दिये गए कुछ नाम –

विजय मल्ल्या, संजय भंडारी, ललित मोदी और सचिन तेंदुलकर.

Patrika की रिपोर्ट के आधार पर दिये गए कुछ नाम –

  • अमिताभ बच्चन
  • ऐश्वर्या राय बच्चन
  • डीएलएफ के मालिक केपी सिंह
  • इंडियाबुल्स के समीर गहलोत
  • गौतम अडानी के बड़े भाई विनोद अडानी
  • पश्चिम बंगाल से नेता शिशिर बजोरिया
  • दिल्ली लोकसत्ता पार्टी के पूर्व नेता अनुराग केजरीवाल
  • दिवंगत इकबाल मिर्ची
  • गड़वारे परिवार – अशोक गड़वारे, आदित्य गड़वारे और सुश्मा गड़वारे
  • अपोलो ग्रुप के चेयरमैन ओंकार कंवर
  • वकील और भारत के सॉलिसिटर जनरल रह चुके हरीष साल्वे
  • पूर्व आटॉर्नी जनरल सोली सोराबजी के पुत्र व बॉम्बे हॉस्पिटल में डॉक्टर जहांगीर एस सोराबजी
  • इंडो रामा सिंथेटिक्स के चेयरमैन मोहन लाल लोहिया
  • बिलेनियर सायरस पूनावाला के भाई जावेरे पूनावाला
  • पूर्व एमएलए अनिल वासुदेव सालगाउकर
  • अमलगमेशंस ग्रुप के चेयरमैन की दिवंगत पत्नी इंदिरा सिवासेलम और उनकी बेटी मल्लिका श्रीनिवासन
  • कॉटेज इंडस्ट्रीज एक्सपोजीशन (सीआईई) के फाउंडर व सीईओ अब्दुल राशिद मीर व उनकी पत्नी तबस्सुम