लोकसभा चुनाव: दिल्ली में कुछ बूथों पर सिर्फ महिला कर्मचारी होंगी तैनात

0
857
Lok Sabha Election

आगामी लोकसभा (Lok Sabha Election) चुनावों के दौरान महिला सशक्तिकरण का संदेश देने के लिए दिल्ली में पहली बार निर्वाचन आयोग ने कई बूथों पर सिर्फ महिला कर्मियों को तैनात रखने की योजना बनाई है।

सोमवार को दिल्ली के मुख्य निर्वाचन (Polling Stations) अधिकारी (सीईओ) रणबीर सिंह ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान बताया कि इस उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए आयोग ने राष्ट्रीय राजधानी में इलाकों की पहचान कर रहा है।


उन्होंने आगे कहा, ‘कुछ मतदान केंद्रों का संचालन पूर्ण रूप से महिलाओं के द्वारा ही किया जाएगा। इस कदम के उठाने का मुख्य उद्देश्य उनकी क्षमताओं का प्रदर्शन है और महिला सशक्तिकरण की भावना को जागरूक करना है।’

रणबीर सिंह ने बताया, ‘दिल्ली में यह पहली बार होने जा रहा हैं, जब बूथों (Polling Stations) पर सिर्फ महिला कर्मी तैनात होंगी।’ दिल्ली के अलावा पिछले साल कर्नाटक में भी अन्य चुनावों में गुलाबी मतदान केंद्र स्थापित करने की पहल की जा चुकी है।
सिंह ने कहा कि 2,696 जगहों पर कुल 13,816 मतदान केंद्र (Polling Stations) बनाए जाएंगे। प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में एक मॉडल मतदान केंद्र होगा।

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) को 7 चरणों में संपन्न करने का निर्णय किया गया हैं, जो 11 अप्रैल को शुरू होकर 19 मई को संपन्न होगा। दिल्ली में चुनाव 12 मई को होंगे। दिल्ली में 7 लोकसभा सीटें हैं और 70 विधानसभा क्षेत्र हैं।