पिता का प्यार नहीं मिला, माँ ने भी की दूसरी शादी, जाने भारत के साम्प्रदायिक तनाव पर तीखी बात कहने वाली Padma Lakshmi की कहानी…

पिता का प्यार नहीं मिला, माँ ने भी की दूसरी शादी, जाने भारत के साम्प्रदायिक तनाव पर तीखी बात कहने वाली Padma Lakshmi की कहानी...

0
905
Padma Lakshmi
पिता का प्यार नहीं मिला, माँ ने भी की दूसरी शादी, जाने भारत के साम्प्रदायिक तनाव पर तीखी बात कहने वाली Padma Lakshmi की कहानी...

पद्मा लक्ष्मी (Padma Lakshmi ) ने 27 अप्रैल को उन्होंने एक ट्वीट किया. भारत में बढ़ रहे साम्प्रदायिक तनाव को लेकर चिंता ज़ाहिर की. वैसे आपको बता दे कि भारतीय मूल की अमेरिकी लेखिका, मॉडल और टीवी होस्ट हैं. उन्होंने लिखा है कि “भारत में मुसलमानों के खिलाफ हो रही हिंसा को देखकर दुख होता है. मुस्लिम विरोधी बयानबाजी लोगों में डर और उस समुदाय के प्रति ज़हर पैदा करती है. यह प्रोपागैंडा खतरनाक है क्योंकि जब आप किसी को कमतर समझते हैं तो उसके उत्पीड़न में भाग लेना बहुत आसान हो जाता है. “

पद्मा (Padma Lakshmi) का ये ट्वीट दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके और मध्य प्रदेश के खरगौन में हुई हिंसा और तोड़फोड़ के बाद आया है वैसे लोग पद्मा के इस ट्वीट पर सवाल उठा रहे है इस ट्वीट को लेकर लोग पद्मा (Padma Lakshmi) की आलोचना कर रहे हैं. कोई कह रहा है कि वो भारतीय नहीं है तो उन्हें भारतीय एकता पर सवाल नहीं उठाने चाहिए तो कोई कह रहा है कि आप खुद सांप्रदायिक विद्वेष फैलाने की कोशिश कर रही हैं.

कौन हैं पद्मा लक्ष्मी?

पद्मा लक्ष्मी का पूरा नाम पद्मा पार्वती लक्ष्मी वैद्यनाथन. पद्मा पार्वती लक्ष्मी का जन्म इंडिया के तमिल ब्राह्मण परिवार में हुआ. पद्मा लक्ष्मी (Padma Lakshmi) जब दो साल की थीं, तब उनके पेरेंट्स का तलाक हो गया था. पद्मा अमेरिका में ही बड़ी हुईं. पढ़ाई पहले कैलिफ़ोर्निया में, फिर मैसेच्यूसेट्स से की. पढ़ने के लिए किसी से पैसे नहीं लिए. एजुकेशन लोन पर पढ़ीं. और कॉलेज के बाद मॉडलिंग कर पूरा लोन किया.
उनके पिता ने कभी उन्हें बेटी की तरह प्यार नहीं किया. इसके बारे में पद्मा (Padma Lakshmi) लिखती है कि “मेरे पिता ने दूसरी पत्नी से हुई बेटी के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी. मेरे लिए ऐसा कभी कुछ नहीं किया. जैसे मैं उनकी बेटी हूं ही नहीं.”

पद्मा लक्ष्मी (Padma Lakshmi) के माता का तलाक होने के बाद पद्मा (Padma Lakshmi) की मां ने भी दूसरी शादी कर ली थी. पद्मा लक्ष्मी (Padma Lakshmi) मात्रा दो साल की थीं, जब उनके माता पिता का तलाक हुआ. वो अपनी मां और सौतेले पिता के साथ कैलिफोर्निया चली गईं. साल 2018 में उन्होंने अपने साथ हुए चाइल्ड अब्यूज़ का खुलासा किया, ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ के लिए लिखे एक निबंध में उन्होंने इसका खुलाशा किया था. उन्होंने कहा कि उम्र में उनसे बड़े बॉय फ्रेंड ने उनका यौन शोषण किया था. उस समय वो मात्र 16 साल की थीं.

पद्मा लक्ष्मी की शादी

पद्मा लक्ष्मी (Padma Lakshmi) ने सलमान रुश्दी के साथ शादी की, वो उपन्यासकार सलमान रुश्दी से साल 2000 में मिलीं. उन दोनों की मुलाकात पर उन्होंने कुछ लिखा था जो की इस तरह से था – “मैं 30 की भी नहीं थी. किताबों से प्यार था. और एक राइटर से मुलाकात हो गई. सलमान से मिलना मेरे साथ होने वाली सबसे अच्छी चीज़ थी. उस कद और टैलेंट का कोई पुरुष मुझसे बात करना चाहे, यही मेरे लिए बहुत बड़ी बात थी. वो मुझे लंच पर ले जाना चाहते थे, मुझे इस बात पर विश्वास ही नहीं हुआ… रात के तीन बजे अचानक आंख खुली. और मैंने महसूस किया कि मैं एक शादीशुदा मर्द के बिस्तर पर हूं.”

केवल तीन साल ही टिक पाई पद्मा की शादी

पद्मा (Padma Lakshmi) और सलमान ने साल 2004 में शादी कर ली. लेकिन ये शादी केवल तीन साल ही टिक पाई. दोनों साल 2007 में अलग हो गए. कारण आपसी मन -मुटाव तो था ही साथ ही थी पद्मा (Padma Lakshmi) की बीमारी. उन्हें एन्‍डोमीट्रीओसिस नाम की बीमारी थी. जिसमें यूट्रस यानी गर्भाशय के अंदर उगने वाला एक टिशू उसके बाहर उगने लगता है. गर्भाशय वाले हिस्से में भयानक दर्द होता है. और जाहिर तौर पर, सेक्स करना असंभव हो जाता है. पद्मा ने इस बीमारी की सर्जरी करवा ली थी, लेकिन मुश्किल दौर में सलमान का साथ न पाकर पद्मा ने उनसे अलग हो जाना सही समझा.
आपको बता दे कि दोनों ने आपसी सहमति से तलाक ले लिया. और दोनों आज भी अच्छे दोस्त कि तरह एक दूसरे के साथ हैं.

पति के होते बेटी को दिया बॉयफ्रेंड का नाम

पद्मा साल 2009 में टेड फोर्ट्समन, जो एक समय राजकुमारी डायना को डेट करते थे, टेड के साथ अपने संबंध में एक ब्रेक के दौरान पद्मा वेंचर केपिटलिस्ट एडम डेल के साथ संपर्क में आई. डेल से उन्हें एक बेटी भी हुई. इसके बाद पद्मा ने फिर एक बार टेड के साथ अपने संबंध को शुरू किया. टेड एडम डेल की बच्ची को अपना नाम देना चाहते थे लेकिन पद्मा ने इसे एडम डेल के प्रति नाइंसाफी समझी. लंबे कानूनन झगड़े के बाद पद्मा की बेटी को डेल का नाम मिला. बच्ची कहलाई, कृष्णा लक्ष्मी-डेल. इसी दौरान टेड फोर्ट्समन की ब्रेन कैंसर की वजह से साल 2011 में डेथ हो गई. पद्मा अब अपनी बेटी कृष्णा के साथ एक अच्छी, खुशहाल ज़िंदगी जी रही हैं.