”एकमात्र कोख और कब्रिस्तान ही सुरक्षित स्थान रह गया है” 11वीं क्लास की लड़की ने Suicide Note में लिखी ये पंक्तियाँ…

0
278
NCRB SUICIDE
NCRB SUICIDE REPORT: हर 30 मिनट में एक हाउसवाइफ ने की आत्महत्या...

Stop Sexual harassment’, ‘न तो शिक्षकों पर भरोसा करो और न ही रिश्तेदारों पर…लड़कियों के लिए बस अब मां की कोख और कब्र ही सुरक्षित रह गई है’. इस लाइन ने आपको भावुक तो जरूर किया होगा लेकिन आपको बता दे कि ये पंक्तियां एक सुसाइड नोट ( Suicide Note ) की हैं. 11वीं क्लास में पढ़ने वाली इस लड़की ने कथित रूप से खुदकुशी कर ली है. ये मामला चेन्नई के बाहरी इलाके का है. आज कल जिस तरह के हालात देखने को मिल रहे है उनको देखते हुए यह लाइन सही लिखी गई है.

मामले की जाँच कर रही पुलिस का कहना है कि चेन्नई के बाहरी इलाके में एक पति-पत्नी रहते हैं. उनकी बेटी 11वीं क्लास में पढ़ती थी. शनिवार को ये लड़की छत से लटकती ( Suicide ) पाई गई थी. पुलिस को जांच में इस लड़की के कमरे से एक सुसाइड नोट बरामद हुआ है. इस सुसाइड नोट ( Suicide Note ) में लिखा है, ‘सिर्फ मां की कोख और कब्र ही सुरक्षित रह गई है.’ 11वीं क्लास में पढ़ने वाली इस लड़की का ये पत्र ( Suicide Note ) बहुत वायरल किया जा रहा है.
जब इस लड़की के माता-पिता ने बच्ची को छत से लटका हुआ पाया तो वे हैरान रह गए उन्होंने तुरंत पुलिस को सूचना दी. पुलिस तुरंत वहां पहुंची और बच्ची के रूम की तलाशी ली, इस दौरान पुलिस के हाथ सुसाइड नोट ( Suicide Note ) आया.

पुलिस ने लड़की के दोस्तों से पूछताछ की. इस दौरान जानकारी मिली कि हाल के दिनों में इस बच्ची ने खुद को दोस्तों से अलग कर लिया था. बच्ची गुमसुम रहने लगी थी. लेकिन बच्ची द्वारा लिखा गया सुसाइड नोट ( Suicide Note ) दिल दहला देने वाला है. इस पत्र ( Suicide Note ) में बच्ची ने अपनी उस पीड़ा को बताया है, जिससे होकर उसे पिछले कुछ दिनों में गुजरना पड़ा था.

बार-बार बुरे सपने आते थे जो उसे सोने नहीं देते थे –
‘Stop Sexual Harassment’ इन शब्दों के साथ इस नोट ( Suicide Note ) की शुरूआत होती है. लड़की ने पत्र में लिखा है कि अब और बर्दाश्त वो नहीं कर सकती है. लड़की ने लिखा है कि वो इतनी दर्द में है कि उसे कोई ढांढस भी बंधा नहीं सकता. पत्र ( Suicide Note ) में लिखा है कि अब पढ़-लिख पाने की क्षमता उसके अंदर नहीं रह गई है, उसे बार-बार बुरे सपने आते थे जो उसे सोने नहीं देते थे.

अब एकमात्र कोख और कब्रिस्तान ही सुरक्षित स्थान रह गया है –
आगे इस नोट ( Suicide Note ) में लिखा गया है, “हर माता-पिता को अपने बेटों को लड़कियों का सम्मान करना सिखाना चाहिए. रिश्तेदारों या शिक्षकों पर भरोसा न करें. एकमात्र सुरक्षित स्थान मां की कोख और कब्रिस्तान है.” पत्र ( Suicide Note ) में यह भी कहा गया है कि स्कूल भी लड़कियों के लिए सुरक्षित नहीं रह गया है.
इस केस की जांच के लिए मांगडू पुलिस ने 4 स्पेशल टीम बनाई है. ये टीम बच्ची की फोन डिटेल, समेत कई चीजों की जांच कर रही है. इस नंबर पर, जिनके कॉल बार बार आए हैं पुलिस उससे पूछताछ कर रही है. अभी पुलिस ये नहीं बता पाई है कि लड़की ने आखिर खुदकुशी क्यों की थी.