उत्तर प्रदेश: महिलाओं की सुरक्षा के लिए Pink Express बसें तैयार, पढ़े विस्तार से…

0
782
Pink Express

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम अब लखनऊ से 17 एसी वाली महिला स्पेशल ‘Pink Express’ बसें चलाने को लेकर पूरी तरह से तैयार है। इन बसों को 8 रूट पर चलाने की जिम्मेदारी अवध डिपो को सौंपी गई है। 

28 फरवरी से इनका संचालन प्रयागराज, आगरा, दिल्ली (वाया आगरा एक्सप्रेस-वे), झांसी, वाराणसी, गाजीपुर (बस पहले कानपुर जाएगी, फिर लखनऊ वापस आकर गाजीपुर जाएगी) और उत्तराखंड के हरिद्वार एवं हल्द्वानी के लिए होगा। इस महिला स्पेशल बस में परिवार के साथ पुरुष भी सफर कर सकते हैं। 

परिवहन निगम को टाटा मोटर्स ने 9 बसों की पहली खेप सौंप दी है, जबकि संचालन के लिए प्रस्तावित बसों की संख्या 50 है। इन बसों में महिलाओं के लिए किराया वॉल्वो से कम होगा। 

परिवहन निगम की प्रावैधिक इकाई के मुख्य प्रधान प्रबंधक जयदीप वर्मा ने जानकारी दी कि 9 ‘Pink Express’ बसें लखनऊ परिक्षेत्र को आवंटित की गई हैं। 28 फरवरी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इन बसों को हरी झंडी दिखाएंगे। 

पिंक एक्सप्रेस बसों में यह हैं खास…

  • 44 सीटर बस में प्रत्येक सीट पर पैनिक बटन हैं।
  • महिला कंडक्टर एवं सुरक्षाकर्मी हमेशा तैनात।
  • सीसीटीवी कैमरे से लैस, यूपी-100 से लिंक।
  • कीमत 50 लाख, आरामदायक 232 सीटें उपलब्ध

लखनऊ से यह देना होगा किराया-
रूट             बसें      किराया
वाराणसी         2       517 
हल्द्वानी           2       543 
झांसी              2       519
आगरा             2       597
हरिद्वार            2       758 
दिल्ली             4       901

निर्भया योजना के अंतर्गत खरीदी गईं महिला स्पेशल पिंक एक्सप्रेस बसें गोमतीनगर स्थित कार्यशाला में खड़ी हैं। मंगलवार को प्रबंध निदेशक धीरज साहू ने इनका जायजा लेकर संचालन को हरी झंडी दे दी।