Mirabai Chanu: कभी खाने तक के पैसे नहीं थे, फिर भी मेहनत के दम पे भारत को गोल्ड दिलाने की कहानी…

0
82
Mirabai Chanu
Mirabai Chanu कभी खाने तक के पैसे नहीं थे, फिर भी मेहनत के दम पे भारत को गोल्ड की कहानी...

Mirabai Chanu Wins Gold: लखनऊ: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) के दूसरे दिन भारत को स्वर्ण पदक मिला है. भारत को यह कामयाबी मीराबाई चानू ( Mirabai Chanu ) ने दिलाई है. वेटलिफ्टिंग के 49 किलो कैटेगरी में भारत ने पहला गोल्ड मेडल ( Mirabai Chanu Wins Gold ) जीता है. आपको बता दें कि भारत ने बर्मिंघम ( Birmingham ) खेलों में अब तक तीन मेडल जीते हैं. तो आज हम बात करने वाले है मीराबाई चानू ( Mirabai Chanu ) के जीवन के बारे में आखिर किन मुश्किलों से गुजरते हुए मीराबाई चानू ( Mirabai Chanu ) ने देश का नाम रोशन किया है.

भारत को पहला गोल्ड दिलाने पर सीएम योगी ने दी बधाई CM Yogi congratulates on getting India’s first gold

Mirabai Chanu Wins Gold: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) के दूसरे दिन भारत को पहला स्वर्ण पदक हासिल हुआ . जिसके बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ( CM Yogi Adityanath) ने पहला स्वर्ण पदक दिलाने वाली खिलाड़ी मीराबाई चानू को ट्विटर (Twitter) पर बधाई दी है

Mirabai Chanu
Mirabai Chanu

मीराबाई चानू कौन है? Who is Mirabai Chanu?

मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) भारत की एक ऐसी महिला हैं, जिन्होंने ओलंपिक में वेटलिफ्टिंग के खेल में सबसे पहला मेडल अपने नाम किया है। मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने इस खेल में गोल्ड मेडल प्राप्त करने का अथाह प्रयास किया, परंतु वह असफल रही। मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) मात्र 8 किलो वजन के कारण सिल्वर मेडल प्राप्त की। मीराबाई चानू ने ओलंपिक खेल में सिल्वर मेडल प्राप्त करके पूरे विश्व में भारत का सर गर्व से ऊंचा किया है।

मीराबाई चानू के विषय में संक्षिप्त जानकारी Brief information about Mirabai Chanu

नाममीराबाई चानू
वास्तविक नामसाइखोम मीराबाई चानू
जन्म8 अगस्त 1994
जन्म स्थानमणिपुर भारत
उम्र27 वर्ष
पितासाइखोम कृति
मातासाइखोम ओंगबी टोंबी लेइमा
भाईसाइखोम सनातोंबा
बहनसाइखोम रंगिता, साइखोम शाया
पेशाWeightlifting
कोचकुंजारानी देवी

कभी लकड़ियों का गट्ठर उठाती थीं मीराबाई Mirabai used to lift a bundle of wood once

मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) बचपन में लकड़ियों का गट्ठर उठाती थीं, लेकिन आज वो ओलंपिक मेडल उठा रही हैं. उन्होने 31 अगस्त 2015 को इंडियन रेलवे ज्वाइन किया. वो सीनियर टिकट कलेक्टर के पद पर हैं. उन्हें बेहतरीन खेल के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया जा चुका है.

अच्छी डाइट के लिए पैसे नहीं थे no money for a good diet

एक वक्त ऐसा भी था जब मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) के पास अच्छी डाइट के लिए पैसे नहीं थे. उन्होंने जब वेटलिफ्टिंग की ट्रेनिंग शुरू की थी, तब उनके घर की आर्थिक हालात ठीक नहीं थे. इस वजह से उन्हें कई बार अच्छी डाइट नहीं मिल पाती थी. उन्हें डाइट में रोज़ाना दूध और चिकन चाहिए था, लेकिन एक आम परिवार की मीरा के लिए ये नामुमकिन था.

मीराबाई चानू का करियर Career of Mirabai Chanu

मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने ओलंपिक खेल में 49 किलोग्राम की कैटेगरी में रजत पदक जीतकर भारत का सर गर्व से ऊंचा किया है। ओलंपिक खेल में सिल्वर मेडल लाने वाली मीराबाई चानू के प्रति ना केवल उनके परिवार वाले बल्कि देश के सभी लोग सम्मान जता रहे हैं, इतना ही नहीं मीराबाई चानू को स्वयं प्रधानमंत्री ने फोन किया और उनसे बातें की।

देश के सभी छोटे से छोटे और बड़े से बड़े लोगों ने मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) के प्रति हौसला जताया। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करते हुए कहा कि “हमें ही नहीं बल्कि देश के सभी लोगों को मीराबाई चानू के ऊपर गर्व है मीराबाई चानू ने वह कर दिखाया है जोकि अब तक किसी भी महिला ने नहीं किया था।”

मीराबाई चानू का जन्म कब और कहां हुआ था? When and where was Mirabai Chanu born?

मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) एक मध्यमवर्गीय परिवार से संबंध रखती थी। मीराबाई चानू को बचपन से ही वेटलिफ्टिंग का शौक था, जिसके कारण उन्होंने वर्ष 2021 में अपनी प्रतिभा को लोगों के सामने दर्शाया। मीराबाई चानू का जन्म 8 अगस्त 1994 ईस्वी को हुआ था। मीराबाई चानू वर्तमान समय में 27 वर्ष की हो चुकी हैं। मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) का जन्म स्थान भारत का एक छोटा सा जिला मणिपुर है।

मीराबाई चानू का पारिवारिक संबंध Mirabai Chanu’s family affair

मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) का पारिवारिक संबंध काफी अच्छा है। मीराबाई चानू के माता-पिता ने सदैव इनकी सहायता की है और उनके लक्ष्य की प्राप्ति के लिए इन्हें आर्थिक एवं शारीरिक रूप से मजबूत बनाया है। मीराबाई चानू एक मध्यमवर्गीय परिवार से संबंध रखती हैं।

मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) के पिता का नाम साइखोम कृति है, जोकि पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट में एक एम्पलाई है। मीराबाई चानू की माता का नाम साइखोम ओंगबी टोंबी लेइमा है, जोकि एक शॉपकीपर है। इसके अलावा मीराबाई जानू की बहन का नाम साइखोम रंगीता और साइखोम शाया है, इनके भाई का नाम साइखोम सनातोंबा है।

मीराबाई चानू को प्राप्त शिक्षा Education received by Mirabai Chanu

मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) कि शिक्षा के विषय में अब तक कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है, मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने किस विद्यालय और कहां तक की शिक्षा प्राप्त की है, इसकी भी जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं है। ऐसा कहा जा रहा है, कि मीराबाई चानू ने स्नातक किया है, परन्तु यह कितना सत्य है, इसके विषय में अब तक स्पष्टीकरण नहीं मिला है।

मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने अपने लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए वेटलिफ्टिंग शुरू कर दी। मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने कुंजारानी देवी के अंतर्गत वेटलिफ्टिंग किया है, अर्थात मीराबाई चानू की वेटलिफ्टिंग कोच कुंजारानी देवी हैं। कुंजारानी देवी भी इंफाल मणिपुर की निवासी हैं, जोकि खुद भी वेटलिफ्टिंग में एक भारतीय खिलाड़ी रह चुकी हैं।

मीराबाई चानू का व्यक्तिगत जीवन Personal life of Mirabai Chanu

हम बात करें मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) के व्यक्तिगत जीवन की तो मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) अब तक अविवाहित हैं। इसके अलावा मीराबाई चानू के बॉयफ्रेंड है या नहीं इसके बारे में भी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) वर्तमान समय में सिंगल है। इनकी उम्र अब तक 27 वर्ष हो चुकी है, परंतु उन्होंने विवाह नहीं किया। मीराबाई चानू ने विवाह इसलिए नहीं किया, ताकि इन्हें लगता था, कि यदि यह विवाह कर लेंगी, तो यह अपने लक्ष्य से भ्रमित हो सकती हैं।

मीराबाई चानू की शारीरिक बनावट Mirabai Chanu’s physical appearance

यदि हम बात करें मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) की शारीरिक बनावट की तो इनका शारीरिक बनावट काफी अच्छा है। मीराबाई चानू स्लिम और फिट बॉडी वाली महिला हैं। मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) की ऊंचाई लगभग 5 फीट के आसपास है और इनका वजन लगभग 48 किलोग्राम के आसपास है।

मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) के बालों का कलर गहरा भूरा है और इनकी आंखों का कलर काला है। मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने 49 किलोग्राम की कैटेगरी में हिस्सा लिया और ओलंपिक के वेटलिफ्टिंग खेल में सिल्वर मेडल हासिल किया जो कि भारत के लिए गर्व की बात है।

THE HALF WORLD – YOU TUBE

पूरा आर्टिकल पढ़ने के लिए बहुत बहुत सुक्रिया हम आशा करते है कि आज के आर्टिकल मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) से जरूर कुछ सीखने को मिला होगा, अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे शेयर करना ना भूले और ऐसे ही अपना प्यार और सपोर्ट बनाये रखे THEHALFWORLD वेबसाइट के साथ चलिए मिलते है नेक्स्ट आर्टिकल में तब तक के लिए अलविदा, धन्यवाद !