महिला दिवस पर इन छात्राओं ने व्यक्त की महिलाओं की भावना, पढ़े खबर

0
985
8 march


अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस औरतो को समाज में बराबरी का दर्जा दिलाने के रूप में जगह-जगह मनाया जाता हैं. विश्व के हर देश में महिलाओं के मान- सम्मान और अधिकारों की रक्षा हो इसलिए सयुंक्त राष्ट्र संघ के द्वारा 8 March को अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाने की अपील की जाती हैं.

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस( 8 March) के मौके पर कुछ छात्राओं ने अपने विचार हमारे समक्ष रखें. आपको बता दे यह छात्राए राजस्थान विश्वविधालय के जनसंचार केंद्र की हैं इन तीनों का नाम पिंकी, महिमा, मुस्कान हैं. इन्होने कहा कि इस दिन उन महिलाओं का सम्मान किया जाता हैं जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्र में कुछ ना कुछ उपलब्धियां हासिल की हैं. लेकिन देखने को मिलता हैं कि बसों, ट्रेनों में आज भी महिलाऐ सुरक्षित नहीं हैं. आगे कहा सरकार ने इस मामले में नियम तो बनाये हैं लेकिन उनको लागु करने में असफल रहीं हैं. इसलिए ऐसा कुछ होने पर इन सब को अलग रख कर महिलाओं को स्वयं ही अपनी सुरक्षा करनी चाहिए.

महिलाओं को लाभांवित करने के लिए सरकार द्वारा बहुत सी योजनाएं बनाई जाती हैं. लेकिन उनकी जानकारी सभी महिलाओं तक नहीं पहुंच पाती हैं जिस कारण से कई महिलाए इनका फायदा उठाने से वंचित रह जाती हैं. सरकार को ऐसे कदम उठाने चाहिए जिससे महिलाए इन सुविधाओं का लाभ उठा सके.