World’s Female Population: दुनिया के वो देश जहाँ महिलाओं की आबादी पुरुषों से ज्यादा, भारत के शहरों से गाँवो की स्तिथि अच्छी…

World's Female Population: सिर्फ भारत इकलौता देश नहीं, जहां महिलाओं की आबादी पुरुषों से ज्यादा...

0
178
World's Female Population
World's Female Population

World’s Female Population: नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में महिलाओं का दर पुरूषों की तुलना में बढ़ गया है. दुनिया में सिर्फ भारत इकलौता देश नहीं है जहां पुरुषों की तुलना में महिलाओं की आबादी (World’s Female Population) ज्यादा है, बल्कि कई और ऐसे देश हैं. जहां आबादी (World’s Female Population) के मामले में महिलाओं को पुरुषों पर बढ़त हासिल है. भारत के अलावा 10 और ऐसे देश हैं जहां कुल जनसंख्या (World’s Female Population) में 50 फीसदी से ज्यादा महिलाओं की आबादी है.

भारत में क्या है स्थति

भारत में पहली बार पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की संख्या ज्यादा हो गई है. राष्ट्रीय परिवार और स्वास्थ्य सर्वेक्षण (National Family Health Survey) के अनुसार, देश में 1000 पुरुषों पर 1020 महिलाएं हो गई हैं. आजादी के बाद पहली बार ये रिकॉर्ड बना है जब पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं की आबादी 1000 से अधिक हो गई है.

सेक्स अनुपात में भी हुआ सुधार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को NFHS-5 के आंकड़े जारी किए. इन आंकड़ों के मुताबिक, जन्म के समय भी सेक्स अनुपात में सुधार हुआ है. 2015-16 में ये प्रति 1000 बच्चों पर 919 बच्चियों का थो, जो 2019-21 में सुधकर प्रति 1000 बच्चों पर 929 बच्चियों का हो गया है.

गांवों की स्थिति शहरों से बेहतर

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण( NFHS-5) के आंकड़ों में गांव और शहर में सेक्स अनुपात की तुलना की गई है. सर्वे के अनुसार सेक्स अनुपात शहरों की तुलना में गांवों में ज्यादा बेहतर हुआ है. गांवों में जहां हर 1,000 पुरुषों पर 1,037 महिलाएं हैं, वहीं शहरों में 985 महिलाएं हैं. इससे पहले NFHS-4(2019-2020) में गांवों में प्रति 1,000 पुरुषों पर 1,009 महिलाएं थीं और शहरों में ये आंकड़ा 956 का था.

संयुक्त राष्ट्र संगठन और सीआईए “वर्ल्ड फैक्ट बुक” की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार विश्व के 10 शीर्ष देशो पर नीचे चर्चा की गयी है जहाँ महिला जनसंख्या (World’s Female Population) सबसे ज्यादा है:

कुराकाओ

महिला आबादी का प्रतिशत: 54.6%

प्रति पुरुष महिलाएं: 121.80

यह वेनेज़ुएला तट के लगभग 65 किमी उत्तर में दक्षिणी कैरीबियाई सागर और डच कैरीबियाई क्षेत्र में एक कम एंटील्स द्वीप है। यह नीदरलैंड के राज्य का एक घटक देश है।

लातविया

महिला आबादी का प्रतिशत: 54.2%

प्रति पुरुष महिलाएं: 118.52

यह यूरोप के उत्तरपूर्वी में स्थित है और उन तीन बाल्टिक गणराज्यों में से एक है।

मार्टिनिक

महिला आबादी का प्रतिशत: about 53%

प्रति पुरुष महिलाएं: 117.53

यह पूर्वी कैरिबियन सागर में द्वीप राष्ट्र और विदेशी क्षेत्रीय सामूहिक रूप से फ्रांस का है। यह एंटील्स द्वीप श्रृंखला का एक भाग है। इसके निकटतम पड़ोसियों डोमिनिका के द्वीप गणराज्य हैं जो उत्तर-पश्चिम में 22 मील और दक्षिण लूसिया जो दक्षिण में 16 मील की दूरी पर है। ग्वाडेलोप, विदेशी फ्रांस का एक और हिस्सा उत्तर में लगभग 75 मील (120 किमी) है।

लिथुआनिया

महिला आबादी का प्रतिशत: 53.9%

प्रति पुरुष महिलाएं: 117.32

यह यूरोप महाद्वीप के उत्तरी भाग में बाल्टिक सागर के किनारे स्थित एक देश है। यह तीन बाल्टिक देशों (लिथुआनिया, लातविया और ऍस्तोनिया) में से सबसे बड़ा है।

युक्रेन

महिला आबादी का प्रतिशत: 53.9%

प्रति पुरुष महिलाएं: 117.17

यह पूर्वी यूरोप में स्थित एक देश है। इसकी सीमा पूर्व में रूस, उत्तर में बेलारूस, पोलैंड, स्लोवाकिया, पश्चिम में हंगरी, दक्षिणपश्चिम में रोमानिया और माल्दोवा और दक्षिण में काला सागर और अजोव सागर से मिलती है।

रूस

महिला आबादी का प्रतिशत: 53.8%

प्रति पुरुष महिलाएं: 116.98

यह पूर्वी यूरोप और उत्तर एशिया में स्थित एक विशाल आकार वाला देश है। यह जनसंख्या की दृष्टि से विश्व में सातवें स्थान पर है लेकिन साथ ही साथ जनसंख्या घनत्व विश्व में सब्से कम है।

विश्व के शीर्ष 10 उच्चतम ऊंचाई वाले हवाई अड्डों की सूची

बेलारूस

महिला आबादी का प्रतिशत: 53.5%

प्रति पुरुष महिलाएं: 115.69

यह पूर्वी यूरोप का स्थल-रुद्ध देश है। इसके उत्तर-पूर्व में रूस, दक्षिण में यूक्रेन, पश्चिम में पोलैण्ड और उत्तर-पश्चिम में लिथुआनिया एवं लातविया है।

एस्टोनिया

महिला आबादी का प्रतिशत: 53%

प्रति पुरुष महिलाएं: 115.52

यह आधिकारिक तौर पर एस्टोनिया गणतंत्र उत्तरी यूरोप के बाल्टिक क्षेत्र में स्थित एक देश है। इसके उत्तर में फिनलैंड खाड़ी, पश्चिम में बाल्टिक सागर, दक्षिण में लातविया और पूर्व में रूस है।

हांगकांग

महिला आबादी का प्रतिशत: 53%

प्रति पुरुष महिलाएं: 113.59

यह आधिकारिक तौर पर हाँग काँग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र, जनवादी गणराज्य चीन का एक क्षेत्र है, इसके उत्तर में गुआंग्डोंग और पूर्व, पश्चिम और दक्षिण में दक्षिण चीन सागर मौजूद है। यह एक वैश्विक महानगर और अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्र होने के साथ-साथ एक उच्च विकसित पूंजीवादी अर्थव्यवस्था है।

ग्वाडेलोप

महिला आबादी का प्रतिशत: 52.8%

प्रति पुरुष महिलाएं: 112.50

यह कैरिबियन एंटील्स द्वीप का हिस्सा तथा लीवार्ड द्वीपसमूह में स्थित फ्रांस का एक अनौपचारिक क्षेत्र है। यह उत्तरी अमेरिका में सबसे बड़ा और सबसे अधिक आबादी वाला यूरोपीय संघ क्षेत्र है और दुनिया के शीर्ष 10 देशों में से एक है जिसकी सबसे ज्यादा महिला आबादी है।

चीन जापान में तेजी से बढ़ रही हैं बुजुर्गों की आबादी

कई ऐसे देश भी हैं जो घटती आबादी से जूझ रहे हैं. मेडिकल जर्नल लैंसेट में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन, जापान, और इटली में बुजुर्ग आबादी तेजी से बढ़ रही है. वहां जनसंख्या नियंत्रण के प्रयासों का विपरित प्रभावों भी देखने को मिल रहा है.

पहली बार घट रही है भारत की आबादी

भारत की आबादी पहली बार अब घटती हुई नजर आ रही है. दरअसल भारत की कुल प्रजनन दर (एक महिला अपने जीवनकाल में बच्चों को जन्म देने की औसत संख्या) 2.2 से घटकर 2 हो गई है, जबकि गर्भनिरोधक प्रसार दर यानि सीपीआर 54 फीसदी से बढ़कर 67 फीसदी हो गई है.