17वीं लोकसभा में सबसे ज्यादा महिला सांसद पहुंची, इस राज्य से सबसे ज्यादा…

0
1058
महिला सांसद Women MP
Women MP in 17 loksabha (Internet Pics Edited)

इस बार के चुनाव में कई रिकॉर्ड बने और कई दिग्गज हार गए परन्तु इस बार एक और रोचक बात हुई वह है इस बार सबसे ज्यादा महिला सांसद (Women MP) चुनकर लोकसभा में पहुंची है कई महिला सांसदों ने तो कमाल ही कर दिया क्योंकि उन्होंने बड़े दिग्गज नेताओं को हराया. इस बार सर्वाधिक 78 महिलाएं संसद पहुंची है.

सभी बड़े राजनीतिक दलों से महिलाएं संसद पहुंची है मगर दो ऐसे राज्य है जिनमे पश्चिम बंगाल और ओडिशा शामिल है. बंगाल में टीएमसी और ओडिशा में बीजेडी का राज है. इन दोनों पार्टियों ने सचमुच ‘महिला आरक्षण’ का प्रबंध किया और ज्यादातर भागीदारी निभाने में मदद की. बीजेडी ने 41 फीसदी और टीएमसी ने 33 फीसदी महिलाओं को टिकट दिया.

बंगाल से सबसे ज्यादा महिला सांसद
यदि बात करे बंगाल की तो बंगाल में कुल 42 लोकसभा सीटें हैं जिनमें 14 महिलाएं इस बार जीत कर संसद पहुंची हैं. इनमें 11 टीएमसी से और 3 बीजेपी से हैं.

इसी के साथ ओडिशा से 8 महिलाएं चुनकर आई है ओडिशा में बीजेडी ने 21 सीटों पर 7 महिलाओं को चुनाव लड़ने का मौका दिया. इनमें 6 जीतने में कामयाब रहीं. वही बीजेपी ने भी दो महिला सांसद दिए जो जीतकर सांसद पहुंचेगी.

इसके अलावा यूपी में 80 लोकसभा सीटें हैं जिनमें 10 महिलाएं सांसद बनी हैं. इनमें 9 बीजेपी से और एक नाम सोनिया गांधी का रायबरेली से है. उत्तर प्रदेश में सबसे चौंकाने वाले नतीजे अमेठी से आये है जहाँ से स्मृति इरानी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी को हराया है.

इसके अलावा आंध्र प्रदेश में 4 महिला सांसद( (Women MP) बनी हैं. झारखंड और पंजाब से 2-2 महिलाएं जीती है उधर तमिलनाडु 3 जीतकर पहुंची है. यदि बात करें राजस्थान और मध्य प्रदेश की तो यहाँ से 4-4 महिलाएं सांसद लोकसभा में पहुंची है छत्तीसगढ़ और बिहार से से 3-3 महिलाएं चुनाव जीती हैं. गुजरात और महाराष्ट्र ने भी लोकसभा में 5-5 महिला सांसदों को लोकसभा भेजा है.
केरल से एक महिला सांसद (Women MP) बनी उसका नाम है राम्या हरिदास वो कांग्रेस के चुनाव चिन्ह पर जीतकर पहुंची है.

संघ शासित प्रदेशों में कुल 13 सीटें हैं जिनमें दो महिला उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की. इनमें एक चंडीगढ़ से किरण खेर और दूसरी नई दिल्ली से बीजेपी की ही मीनाक्षी लेखी ने जीत हासिल की है.

724 महिला उम्मीदवारों में से 78 महिलाएं संसद में पहुंची है. यह आंकड़ा अब तक सबसे ज्यादा है.
इस चुनाव में सबसे ज्यादा कांग्रेस ने महिला प्रत्याशी उतरे थे जिनकी संख्या 54 थी तथा बीजेपी ने 53 महिलाएं मैदान में उतरी थी और सबसे ज्यादा बीजेपी की महिला प्रत्याशी जीतकर आयी है. 2014 में 62 महिलाएं जीतकर संसद पहुंची थी.

पहली लोकसभा में 22 महिलाएं चुनकर आईं थीं तथा 1977 में ये आंकड़ा सबसे कम रहा जब 19 महिलाएं ही पहुंची थीं.