टाइम (Time) मैगजीन के टॉप 100 में ममता बनर्जी सहित 54 महिलाएं …

टाइम (Time) मैग्जीन टॉप 100 में ममता बनर्जी सहित 54 महिलाए....

0
306
टाइम (Time)
मंजूषा, ममता बनर्जी, कमला हैरिस, नरेंद्र मोदी व अदार पूनावाला

बुधवार को टाइम (Time) मैगजीन ने 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची जारी की है जिसमे 54 केवल महिलाएं शामिल है, टाइम (Time) मैगजीन की इस सूची में भारत के कुल 5 लोगो को शामिल किया गया है. जिसमे ममता बनर्जी, कमला हैरिस, अदार पूनावाला, मंजूषा, व नरेंद्र मोदी है.

आपको बता दे कि टाइम (Time) हर साल अपनी एक मैगजीन जारी करता है जिसमे दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगो का जिक्र किया जाता है इस को 6 श्रेणियों में बांटा गया है जो निम्न प्रकार से है –
1 Icons ( चिह्न )
2 Pioneers (अग्रदूत)
3 Titans (दिग्गज)
4 Artist (कलाकार)
5 Leaders (नेता)
6 Innovators (आविष्कार)

मंजुषा कुलकर्णी (Icons) –
अमेरिका में नस्लीय हिंसा के खिलाफ के लिए मंजूषा पी. कुलकर्णी वहां के लोगों की आवाज बनी थी इसलिए उसको आइकॉन माना गया है. पाटिल का जन्म 2 नवंबर 1971 को संगीतकारों के परिवार में महाराष्ट्र, भारत के सांगली में हुआ था।

ममता बनर्जी (Leaders) –
पश्चिम बंगाल की वर्तमान मुख्य मंत्री है जिनके कार्य काल व राजनैतिक विचारों को ध्यान में रखते हुए टाइम (Time) मैगजीन लिखा है कि वह राजनीति में जुझारूपं की की प्रयायी बन गई है.

कमला हैरिस (Leaders) –
अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को सशक्त महिला राजनीतिज्ञों में से एक बताया है. कमला हैरिस एक अमेरिकी राजनीतिज्ञ तथा वर्तमान में कैलिफ़ोर्निया से सीनेटर तथा भारतीय-अफ्रीकी मूल की हैं।

अदार पूनावाला (Innovators) –
सीरम के प्रमुख अदार पूनावाला जिन्होंने के बारे में लिखा है कि वह दुनिया की वैक्सीन ड्राइव की उम्मीद बन सकते है. अदार पूनावाला (जन्म 14 जनवरी 1981) सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हैं। 1966 में उनके पिता, डॉ॰ साइरस पूनावाला द्वारा स्थापित, यह दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता है

नरेंद्र मोदी (Leaders) –
भारत के लगातार 2 बार प्रधान मंत्री बनने वाले नरेंद्र मोदी के बारे में टाइम (Time) मैगजीन लिखा है कि वे नेहरू व इंदिरा के बाद तीसरा प्रभावशाली चेहरा रखते है.

इस बार कि मैग्जीन में हैरान कर देने वाली खबर यह कि प्रभावशाली नेताओं की लिस्ट में सबसे चौंकाने वाला नाम तालिबान के सह-संस्थापक मुल्ला अब्दुल गनी बरादर का है जिसको अफगानिस्तान की वर्तमान तालिबान सरकार में बरादर को उपप्रधानमंत्री का पद दिया गया है इसी के साथ टाइम (Time) मैग्जीन की सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, ड्यूक और डचेस ऑफ ससेक्स प्रिंस हैरी और मेगन और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी शामिल हैं.