Video: बच्चे की जान बचते हुए वायरल हुआ वीडियो, लोगों ने सोशल मीडिया पर नाम दिया Super Women…

बच्चे की जान बचते हुए वायरल हुआ वीडियो, लोगों ने सोशल मीडिया पर नाम दिया Super Women...

0
436
Super Women
बच्चे की जान बचते हुए वायरल हुआ वीडियो, लोगों ने सोशल मीडिया पर नाम दिया Super Women...

अमेरिका में एक महिला अफसर ने 2 माह के मासूम की जान बचा ली। यह मामला अमेरिका के नेवार्क शहर के इंटरनेशनल एयरपोर्ट का है, जहां पर एक महिला के दो माह के बच्चे की सांसें अचानक अटक गईं और वह बेजान सा हो गया। यह देख वहां खड़ी एक महिला अफसर ने वक्त न गंवाते हुए ट्रेनिंग में सीखी तकनीक से बच्चे के सीने और पीठ को दबाया, जिससे उसकी सांसें लौट आईं। बच्चे की जान बचने से नए साल और क्रिसमस के अवसर पर एक परिवार की खुशियां दोगुनी हो गई हैं। बच्चे के लिए वो किसी Super Women से कम नहीं थी.

वायरल हुआ वीडियो, लोगों ने सोशल मीडिया पर बनाया Super Women –
बच्चे की जान बचाने वाली महिला अफसर की सूझबूझ से बच्चे की जान बची, उसका नाम सोसिलिया मोरालस है, जो पास के काउंटर पर सामानों की तलाशी कर रहीं थीं। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया पर लोग उन्हें Super Women कह रहे हैं।
यह है पूरा मामला, फौरन हरकत में आई महिला अफसर जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर चल रहा है, वह अमेरिका के नेवार्क शहर के इंटरनेशनल एयरपोर्ट का है। हुआ यह कि यहां चेक इन काउंटर पर एक महिला 2 महीने के बच्चे के साथ खड़ी थी। बच्चे की सांसें अचानक थम गईं। इससे मां घबरा गई और आनन-फानन में बच्चे की पीठ दबाने लगी। यह देख पास ही खड़ीं महिला अफसर मोरालस ने फाैरन चेक इन काउंटर से छलांग लगा दी और वहां पहुंचकर बच्चे की पीठ को फुर्ती से दबाकर उसकी जान बचाई।

हेमलिच टेक्नीक से बची बच्चे की जान –
जब महिला अफसर से लोगों ने पूछा कि यह कैसे किया तो उन्होंने कहा, ट्रेनिंग के दौरान हेमलिच टेक्नीक सिखाई गई थी। बच्चे की सांसें लौटाने में इसी टेक्नीक की मदद ली। इस टेक्नीक में किसी को उल्टा लिटाकर पीठ को दबाया जाता है। इसके बाद सीधा लिटाकर सीने को दो अंगुलियों से दबाते हैं। इससे अटकी सांसें लौटाने में मदद मिलती है।

पहली बार किसी बच्चे की बचाई जान –
मोरालस ने कहा कि पहली बार मैंने किसी बच्चे की जान बचाई है। मैंने जो अपनी ट्रेनिंग में सीखा था। वो अब काम आया और कामयाब रहा। उनके इस काम की हर ओर तारीफ हो रही है।

10 साल का है खासा अनुभव –
अमेरिकी ट्रांसपोर्टेशन एंड सिक्योरिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने वीडियो जारी कर बताया कि, ‘सेसिलिया को अभी चेक पॉइंट पर मोर्चा संभाले 2 महीने ही हुए हैं, उन्होंने लंबी ट्रेनिंग ली है और उन्हें करीब 10 साल का अनुभव है।
एयरपोर्ट के सिक्योरिटी डायरेटर थॉमस कार्टर के मुताबिक, ‘ऑफिसर मोरालस ने बच्चे की जान बचाने में तुरंत एक्शन लिया। उनकी इस कोशिश से एक परिवार की खुशियां लौट आईं। यह घटना वाकई सीख देने वाली है।’ अब यह परिवार नए साल और क्रिसमस का जश्न दोगुनी खुशी से मनाएगा।