सोनिया गांधी की बैठक में क्या ममता (Mamta) मुख्य चेहरा, विपक्ष से आप बसपा गायब

0
237
Mamta
Sonia Ghandhi & Mamta banerjee (Photo ANI)

मोदी सरकार में अलग-थलग रहने वाला विपक्ष को एकजुट करने के लिए कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में आज बैठक बुलाई गई है। बैठक में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता (Mamta) बनर्जी भी मुख्य चेहरा रहेगी।

बैठक में अन्य विपक्षी दल के कई नेता शामिल होंगे जैसे तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, महाराष्ट्र सीएम उद्धव ठाकरे, एनसीपी प्रमुख शरद पवार। लगभग 15 दल बैठक में शामिल होंगे। सूत्रों की माने तो आम आदमी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी को इस बैठक के लिए न्योता नहीं भेजा गया है।

मन जा रहा है कि ममता बनर्जी के चुनाव जीतने के बाद विपक्ष में थोड़ा आत्मविश्वास आया है और इसीलिए महीने की शुरुआत में ममता बनर्जी का दिल्ली दौरा हुआ था व इसी दौरान बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोनिया गांधी समेत कई अन्य नेताओं से मुलाकात की।
इसके अलावा विपक्षी नेताओं से मुलाकात कर मोदी सरकार को एक बड़ी चुनौती देने का संकेत दे रही है। ममता- सोनिया की मुलाकात ने यह साफ नहीं हुआ कि विपक्ष का मुख्य चेहरा कौन होगा परन्तु आगामी लोकसभा चुनाव के लिए ये एक संकेत हो सकता है।

क्या विपक्ष एक हो पायेगा
राजनीतिक विशेषज्ञों कि माने तो इस बैठक का मुख्य उद्देश्य विपक्षी की एकता को और मजबूत करना है। और सरकार को घेरना है तथा पेगासस कांड, किसान आंदोलन, महंगाई समेत अन्य मुद्दों को लेकर जनता के समक्ष अपनी बात रखना है। 

बैठक लगभग शाम पांच बजे वर्चुअली तौर पर आयोजित की जायेगी और बैठक में मायावती और केजरीवाल की न्योता नहीं भेजा जाना मुख्य चर्चा का विषय रहेगा। मन ये भी जा रहा है कि मायावती कई मुद्दों पर सरकार के साथ खड़ी नजर आयी जिसके कारण भी विपक्ष उनको दरकिनार करना चाहता है।

हालाँकि विपक्ष के कई दलों में अभी भी सहमति बनना आसान नहीं है परन्तु ममता (Mamta) और सोनिया का ये दांव सुस्त पड़े विपक्ष के लिए एक बिगुल जैसा हो सकता है।