गोबर और गोमूत्र से नही बल्कि सर्जरी से ठीक हुआ था साध्वी प्रज्ञा का कैंसर-डॉ. राजपूत

0
1012
Sadhvi & Dr. SS Rajpoot (Picture - ThePrint & India Today Edited)

BJP की उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा (Sadhvi pragya Thakur) जिन्हें भाजपा ने भोपाल से लोकसभा सीट का टिकट दिया है। इन्होंने अभी कुछ दिनों पहले दावा किया था कि इनका कैंसर गोबर और गोमूत्र से ठीक हुआ है का दावा अब झूठ साबित हुआ है।

उनका इलाज करने वाले डॉक्टर राममनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट के सर्जन डॉक्टर एसएस राजपूत ने दावा किया कि उन्होंने साध्वी प्रज्ञा का 3 बार इलाज किया है। उनका कैंसर गोबर और गोमूत्र से नही बल्कि सर्जरी से ठीक हुआ है। द हिन्दू के साथ एक इंटरव्यू में एसएस राजपूत ने ये बताया।

डॉक्टर राजपूत ने ये बताया कि साध्वी प्रज्ञा (Sadhvi pragya Thakur) को स्टेज -1 का ब्रैस्ट कैंसर था। उन्होंने सन 2008 में मुम्बई के जेजे अस्पताल में साध्वी प्रज्ञा की सर्जरी की। इसके बाद भोपाल में साध्वी प्रज्ञा की एक अस्पताल में दूसरी सर्जरी हुई। इसके बाद सन 2017 में राम मनोहर लोहिया अस्पताल में साध्वी प्रज्ञा की तीसरी बार सर्जरी की गई।

इस सर्जरी के बाद आई रिपोर्ट्स में ये पता चला की साध्वी का कैंसर ठीक हो गया है। हालांकि फर्स्ट स्टेज का कैंसर होने के बाद भी यह बहुत खतरनाक था इस कारण सर्जरी कर उनके दोनों ब्रैस्ट को हटा दिया था ।

साध्वी प्रज्ञा की सर्जरी की खबर पूरी तरह से गोपनिय रखी गयी थी। लोहिया संस्थान में साध्वी प्रज्ञा (Sadhvi pragya Thakur) की सर्जरी करीब 4 घंटे चली थी. ये जानकारी यूपी के स्वास्थ्य मंत्री आशुतोष टंडन तक को नहीं थी कि प्रज्ञा ठाकुर यहां भर्ती हैं.

हालांकि मुंबई के जेजे अस्पताल के तत्कालीन डीन डॉक्टर जेपी लहाने ने मुंबई मिरर से बात करते हुए कहा कि इस बात के कोई प्रमाण नहीं हैं कि प्रज्ञा को कैंसर था. जेजे अस्पताल के एक सीनियर डॉक्टर ने बताया कि सीए 125 ब्रेस्ट मार्कर टेस्ट की रिपोर्ट निगेटिव थी. उनकी एमआरआई स्कैन रिपोर्ट और ईसीजी रिपोर्ट भी बिल्कुल नॉर्मल थी. साध्वी प्रज्ञा ने दावा किया था कि जेजे अस्पताल में उनकी जांचें हुई थीं.

मुंबई के प्रसिद्ध कैंसर अस्पताल टाटा मेमोरियल सेंटर के डायरेक्टर ने भी साध्वी प्रज्ञा के दावे को खारिज किया. सेंटर के डायरेक्टर डॉक्टर राजेंद्र बाडवे ने कहा कि ऐसा कोई सबूत नहीं है जो ये साबित करे कि गोमूत्र या इस तरह का दूसरा प्रोडक्ट कैंसर ट्रीटमेंट के लिए फायदेमंद होता है. बाडवे ने कहा, ‘ऐसी कोई स्टडी नहीं है जो इस तरह के दावों का समर्थन करे. सिर्फ रेडियोथेरपी, कीमोथेरपी और अब इम्युनोथेरपी ही ब्रेस्ट कैंसर के लिए वैज्ञानिक इलाज के तौर पर दुनियाभर में उपलब्ध हैं.’ डॉक्टर राजेंद्र देश के मशहूर ब्रेस्ट कैंसर सर्जन में से एक हैं.

भाजपा (BJP) ने जब से साध्वी प्रज्ञा ठाकुर (Sadhvi pragya Thakur) को भोपाल से टिकट दिया है तभी से ये विवादों में बनी हुई है। साध्वी प्रज्ञा सन 2008 में नासिक के मालेगांव में हुए बम धमाकों की आरोपी है और शहीद हेमंत करकरे को लेकर दिए बयानों की वजह से भी विवादों में है।