बीजेपी का राष्ट्रवाद, बम ब्लास्ट आरोपी साध्वी प्रज्ञा को लोकसभा का टिकट

0
1371
साध्वी प्रज्ञा Sadhvi Pragya
Sadhvi Pragya (Internet pic)

अपने आप को आतंकवाद के शक्त खिलाफ और राष्ट्रवाद का गीत गाने वाली बीजेपी ने आतंक की आरोपी साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर (Sadhvi Pragya) को लोकसभा का टिकट दे दिया है. बता दें कि बुधवार को साध्वी प्रज्ञा ठाकुर सिंह ने औपचारिक तौर पर बीजेपी का दामन थामा. इस दौरान साध्वी प्रज्ञा (Sadhvi Pragya) ने कहा कि मैं न सिर्फ चुनाव लड़ूंगी बल्कि जीतूंगी भी. साध्वी के इस बयान के बाद उम्मीदवारों की सूची का ऐलान हो गया. जहां उन्हें भोपाल सीट से दिग्विजय सिंह के खिलाफ उतारा गया है.

गौरतलब है की 2008 मालेगांव बम विस्फोट मामले में साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर (Sadhvi Pragya) आरोपी रहीं है तथा बुधवार को आधिकारिक रूप से भाजपा में शामिल भी हो गईं है.
भोपाल से चुनाव लड़ने की बात पर साध्वी प्रज्ञा ने कहा, ‘हम तैयार हैं, अब उसी कार्य में लग गए हैं.’

साध्वी प्रज्ञा (Sadhvi Pragya) बुधवार को भोपाल स्थित भाजपा के कार्यालय पहुंचीं और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित कई नेताओं से मुलाकात भी की. भोपाल से भाजपा के मौजूदा सांसद आलोक संजर ने कहा कि उनको पार्टी का पूरा समर्थन है और पार्टी सुनिश्चित करेगी कि वह चुनाव जीतें.

गौरतलब है कि साध्वी प्रज्ञा पर मालेगांव बम धमाके का आरोप है. उनके अलावा लेफ्टिनेंट कर्नल प्रसाद पुरोहित और छह अन्य आरोपी हैं. साध्वी अभी जमानत पर रिहा है.

उन पर आरोप है कि 29 सितंबर 2008 को नासिक जिले के मालेगांव में भिकू चौक के निकट हुए बम विस्फोट में छह लोगों की मौत हुई थी और 101 से अधिक घायल हो गए थे.

इससे पहले साध्वी प्रज्ञा भाजपा के युवा संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) और विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) की महिला इकाई दुर्गा वाहिनी से जुड़ी रही हैं.

हालांकि, मुख्य बात यह भी है कि मालेगांव मामले में अदालत ने उनके ख़िलाफ़ महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण कानून (मकोका) हटा दिया था. उन पर गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) के तहत मामले की सुनवाई अभी भी चल रही है.

इससे पहले 2007 में आरएसएस के प्रचारक सुनील जोशी हत्याकांड में भी साध्वी को आरोपी बनाया गया। लेकिन, देवास कोर्ट ने उन्हें सभी आरोपों से बरी कर दिया। 

बॉलीवुड का तंज
बॉलीवुड के प्रसिद्ध लेखक और गीतकार जावेद अख्तर ने लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की ओर से साध्वी प्रज्ञा को टिकट दिए जाने पर ट्वीटर पर बयान दिया. जावेद अख्तर ने तंज कसते हुए कहा कि भोपाल में बीजेपी की उम्मीदवार की पसंद वास्तव में अनुकरणीय है. साध्वी प्रज्ञा, संघ परिवार के विचारों और कार्यों का संपूर्ण प्रसार हैं. वाह! वाह!! वाह !!!

इधर हमेशा राजनीतिक तंज से चर्च में रहने वाली स्वरा भास्कर (Swara Bhaskar) ने लिखा कि लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Election 2019) के दावेदारों की एक और शानदार सूची. उन्होंने लिखा एक संभावित आतंकवादी, मालेगांव ब्लास्ट की आरोपी साध्वी प्रज्ञा (Sadhvi Pragya). नफरत और विभाजन के एजेंडें में भाजपा बिल्कुल नग्न.