Pakistani म्यूजिक प्रोड्यूसर रोहैल हयात ने Periods को लेकर दिया ज्ञान, उड़ा मजाक

Pakistani म्यूजिक प्रोड्यूसर रोहैल हयात ने Periods को लेकर दिया ज्ञान, उड़ा मजाक

0
552
Periods
Pakistani म्यूजिक प्रोड्यूसर रोहैल हयात ने Periods को लेकर दिया ज्ञान, उड़ा मजाक

हाल ही में पाकिस्तानी मशहूर म्यूजिक प्रोड्यूसर रोहैल हयात ने ट्विटर पर महिलाओं (Women) के पीरियड्स (Periods) को लेकर ट्विटर पर एक कमेंट किया जिसके चलते उन्हें काफी ट्रोलिंग का सामना करना पड़ा. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले भी रोहैल हयात इस तरह के विवादित बयान दे चुके हैं.

क्या है पूरा मामला –
आज तक कि रिपोर्ट के अनुसार बता दे कि पाकिस्तानी मशहूर म्यूजिक प्रोड्यूसर रोहैल हयात ने पीरियड्स को लेकर एक बयान दिया है जिसकी वजह से उन्हें काफी ट्रोल किया जा रहा है. पहले के समय में लोग पीरियड्स (Periods) पर बात करने में कतराया करते थे, लेकिन आजकल लोगों में पीरियड्स (Periods) पर बात करना काफी आम हो चुका है. और देखा जाये तो यह जरुरी भी है. लेकिन सोशल मीडिया पर बवाल तब मचा जब एक पाकिस्तानी सिंगर ने पीरियड्स (Periods) पर कुछ ट्वीट किए तो उन्हें काफी ट्रोलिंग का सामना करना पड़ा.

आपको बता दे कि रोहैल हयात ने पीरियड्स पर बयान उस वक्त दिया जब ट्विटर पर कुछ महिलाएं (Women’s) पीरियड्स के दौरान होने वाले असहनीय दर्द और हार्मोन्स में बदलाव के बारे में बातें कर रहीं थी.

ट्विटर पर एक महिला (Women) ने लिखा था कि ”हम महिलाओं (Women) के जीवन में हार्मोन्स के कारण होने वाले मेंटल और इमोशनल बदलावों पर बात नहीं करते हैं. यह काफी डरावना है कि मैं कुछ केमिकल्स की वजह से रो रही हूं लेकिन फिर से इससे लड़ने के लिए कुछ कर नहीं सकती हूं.”

महिला (Women) कि इस पोस्ट पर रोहैल ने कमेंट करते हुए लिखा- ”इस उदासी और दर्द के पीछे के मनोवैज्ञानिक कारणों को समझना और महसूस करना बेहद जरूरी है. मानव जाति का स्वभाव है कि वह हमेशा अपने अस्तित्व को मजबूत करना चाहता है. ऐसे में पीरियड्स (Periods) के दौरान महिलाओं के शरीर में बनने वाले एग्स का बर्बाद होना उदासी का भाव जगाता है. ऐसे में इस प्रक्रिया को स्वीकार करना ही महिलाओं को इस दुख से लड़ने में मदद कर सकता है.”

रोहैल की ओर से कमेंट में महिलाओं के शरीर और पीरियड्स (Periods) के दौरान होने वाली उनकी दिक्कतों को बताने के लिए उन्हें काफी ज्यादा ट्रोल किया जा रहा है. रोहैल ने PMS के दौरान होने वाले मूड स्विंग्स में हार्मोन्स के असंतुलन की भूमिका को पूरी से नजरअंदाज किया.

वहीं एक महिला (Women) ट्विटर यूजर मारिया आमिर ने लिखा- किसी पुरुष का महिलाओं (Women) को पीरियड्स (Periods) के बारे में ज्ञान देना सबसे ज्यादा हास्यास्पद है.

मारिया आमिर के जवाब में रोहैल ने लिखा, ”क्यों नहीं? महिलाएं (Women) शिकायत करती हैं कि पुरुष महिलाओं (Women) की दिक्कतों को नहीं समझते हैं लेकिन जब कोई इसकी परवाह कर रहा है तो आप उस पर हमला कर रही हैं.”


उन्होंने आगे लिखा ”मैं दर्द के मनोवैज्ञानिक पहलू की बात कर रहा हूं. हर दर्द को शांत दिमाग से सहा जा सकता है. जब आप किसी समस्या को स्वीकार कर लेते हैं तो आपको मानसिक सुकून मिल जाता है. स्वीकार्यता किसी भी अनुभव का गुलाम बनने के बजाय उस पर नियंत्रण करना सिखा देती है.”

इसी बहस के चलते एक यूजर ने रोहैल के ट्वीट पर कमेंट किया कि ”मेडिकल बैकग्राउंड वाली महिलाएं पीरियड्स (periods) से जुड़े अपने अनुभवों पर बात कर रही हैं. वहीं, ओवरी और मेडिकल एक्सपीरियंस के बिना ही कुछ लोग पीरियड्स पर ज्ञान दे रहे हैं. वहीं, एक यूजर ने सवाल किया कि क्या उनके पास यूट्रस है? इस पर रोहैल ने जवाब दिया- ‘नहीं लेकिन हम सभी वहीं से आए हैं.”

पहले भी ट्रोल हो चुके है रोहैल हयात – ये पहली बार नहीं है जब रोहैल सोशल मीडिया पर ट्रोल हुए हैं. इससे पहले एक ट्वीट में उन्होंने लिखा था कि गरीब होना मुश्किल है लेकिन अमीर होना उससे भी ज्यादा कठिन है. उनके इस बयां पर भी उनका काफी मजाक बनाया गया था.