अब VIP और Z+ कैटेगरी की सुरक्षा में शामिल होंगी महिला कंमाडोज…

अब वीआईपी सुरक्षा में तैनात होंगी महिला कमांडोजेड प्लस कैटेगरी की सुरक्षा में शामिल होंगी सीआरपीएफ की महिला कंमाडोज

0
603
महिला कमांडो
अब VIP और Z+ कैटेगरी की सुरक्षा में शामिल होंगी महिला कंमाडोज...

अब वीआईपी सुरक्षा में तैनात होंगी महिला कमांडोजेड प्लस कैटेगरी की सुरक्षा में शामिल होंगी सीआरपीएफ की महिला कंमाडोज
देश में VIP सुरक्षा को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला किया है. अब देश के अति महत्वपूर्ण हस्तियों (वीआईपी) की सुरक्षा में पहली बार सीआरपीएफ की महिला कमांडो को तैनात किया जाएगा.

हाउस प्रोटेक्शन टीम में महिला कमांडो की तैनात होगी –
अभी 32 महिला कमांडो को VIP सुरक्षा की ख़ास ट्रेनिंग दी गई है. जानकारी के मुताबिक 5 राज्यों के चुनाव के समय CRPF की महिला कमांडो को वीआईपी नेताओं की सुरक्षा में तैनात किया जा सकता है.
सूत्रों के मुताबिक वीआईपी के हाउस प्रोटेक्शन टीम में महिला कमांडो की तैनात होगी. इन महिला कंमाडोज की तैनाती Z प्लस कैटेगरी की सुरक्षा पाए गए वीआईपी के साथ होगी. जनवरी के पहले हफ्ते में महिला कमांडोज की तैनाती की जाएगी.

वैसे आपको बता दे अभी देश में 5 VIP को Z Plus सुरक्षा CRPF की तरफ़ से दी जा रही है. जिन पांच वीआईपी को अभी जेड प्लस सुरक्षा दी जा रही है उसमें गृह मंत्री अमित शाह, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी शामिल हैं.

क्या है ? जेड प्लस कैटेगरी की सुरक्षा –
सुरक्षा मामलों की ब्लू बुक की मानें तो Z प्लस कैटेगरी की सुरक्षा में 10 आर्म्ड स्टैटिक गॉर्ड, 6 PSO एक समय मे राउंड द क्लॉक, 24 जवान 2 एस्कॉर्ट में राउंड द क्लॉक, 5 वॉचर्स दो शिफ्ट में रहते हैं. एक इंस्पेक्टर या सब इंस्पेक्टर इंचार्ज के तौर पर तैनात रहता है.

सुरक्षा की ब्लू बुक के मुताबिक जिस वीआईपी को जेड प्लस कैटेगरी की सुरक्षा दी जाती है उनके चारों तरफ कड़ा सुरक्षा का पहरा होता है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जेड प्लस सुरक्षा पाए शख्सियत की सुरक्षा में 58 कमांडो तैनात होते हैं.
इसके अलावा वीआईपी के घर में आने जाने वाले लोगों के लिए 6 फ्रीस्किंग और स्क्रीनिंग करने वाले तैनात रहते हैं और इसके साथ ही राउंड द क्लॉक ट्रेंड 6 ड्राइवर होते हैं.