आखिर क्यों छीना जा रहा है एशियन चैंपियन मनप्रीत कौर (manpreet kaur) का गोल्ड मेडल

0
1625
मनप्रीत कौर (manpreet kaur)
मनप्रीत कौर (Wikipedia Pic)
  • मनप्रीत कौर (manpreet kaur) एक शॉट पुटर खिलाड़ी है
  • NADA ने चार साल का बैन लगा दिया है

भारतीय खिलाडियों के साथ कई बार डोपिंग के कारण अपने खेल से बाहर हुए है, परन्तु अब एक महिला खिलाड़ी भी इस केस में फसती जा रही है और उसका नाम है मनप्रीत कौर (manpreet kaur) जिन पर अब चार साल का  बैन लगा दिया गया है।

मनप्रीत कौर (manpreet kaur) पर डोपिंग के कारण नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (NADA) ने चार साल का बैन लगा दिया है। अब इससे से भी बड़ी बात यह है की बैन के कारण उनसे 2017 में एशियन चैंपियनशिप का गोल्ड मेडल भी छिन जाएगा।

गौरतलब है की 2017 में मनप्रीत के चार टेस्ट फेल हो गए थे। इसलिए खिलाड़ी का बैन पीरियड 20 जुलाई 2017 से माना जा रहा है। NADA के डायरेक्टर जनरल नवीन अग्रवाल ने कहा कि मनप्रीत पर चार साल का बैन लगाया है। चाहे तो वो इसके खिलाफ अपील कर सकती हैं।

इसके अलाव मनप्रीत ने 2017 में भुवनेश्वर में हुई एशियन चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल भी जीता था।

हालाँकि इस तरह के मामले में पुरुष खिलाड़ी ज्यादा पाए गए है और उन पर कई बार बैन लग जाता है। परन्तु अब महिला खिलाड़ियों  पर भी आरोप सिद्ध हो रहे है तथा उन पर भी बैन लग रहे है।

 मनप्रीत कौर (manpreet kaur) एक शॉट पुटर खिलाड़ी है और उनके पास गोल्ड और सिल्वर मैडल है। परन्तु ये विवाद एक महिला खिलाड़ी का हौंसला तोड़ कर रख देगा। इस तरह के विवादों से प्रत्येक खिलाड़ी बचना चाहता है परन्तु कई बार खिलाड़ी खुद डोपिंग जैसी चीज से धोखा खा जाते है।

मनप्रीत कौर ने अप्रैल से जुलाई 2017 के बीच जो 4 टूर्नामेंट में जो गोल्ड जीते और चारों में पॉजीटिव पाई गईं है तो उन पर भी कार्यवाही होगी। मनप्रीत का इस दौरान 18.86 का बनाया गया नेशनल रिकॉर्ड भी अमान्य कर दिया गया है।