सरकारी महिला संरक्षण गृह (care homes) में पिछले 14 दिनों 4 महिलाओं की मौत, संरक्षण गृह पर सवाल…

सरकारी महिला संरक्षण गृह (care homes) में पिछले 14 दिनों 4 महिलाओं की मौत, संरक्षण गृह पर सवाल...

0
816
women
जूलरी के लालच में रिश्तेदारों ने घोंटा गला, बुजुर्ग महिला (women) की हत्या...

Noida के सरकारी महिला संरक्षण गृह में पिछले 14 दिनों के दौरान 4 महिलाओं की मौत हो गई, महिलाओं की मौत से संरक्षण गृह (care homes) के खिलाफ विरोध किया जा रहा है, यह महिलाओं के लिए राजकीय विशेष संरक्षण गृह (care homes) सेक्टर 34 में मौजूद है. इन महिलाओं की मौत पर नोएडा जिला प्रशासन ने सफाई में कहा है कि इन महिलाओं की मौत बीमारी के चलते हुई है.

देखरेख के लिए लगभग 72 CCTV कैमरे –
राजकीय विशेषीकृत गृह (care homes) में आवासित महिलाओं की मृत्यु के संबंध में जिला प्रोबेशन अधिकारी अतुल कुमार सोनी का कहना है कि राजकीय विशेषीकृत गृह (care homes) (बालिका /महिला) सेक्टर 34 गौतमबुद्धनगर में मानसिक रूप से मंदित अज्ञात महिलाओं को प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट के माध्यम से आवासित कराया जाता है. उन्होंने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था और देखरेख के लिए लगभग 72 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं और स्टाफ नियुक्त है. यह संस्था पूर्व में पीपीपी मॉडल पर संचालित थी.

मृतक महिलाएँ कौन?
अतुल कुमार सोनी का कहना है कि पिछले दो वर्षों में ये संस्था से 60 से अधिक मानसिक रूप से मंदित संवासियों का उपचार एवं काउन्सिलिंग कराकर मजिस्ट्रेट के माध्यम से उनके परिजनों के सुपुर्द चुकी कर है. जिला प्रशासन ने मृतकों की जानकारी देते हुए बताया कि 20 दिसंबर को 50 साल की सुनीता, 23 दिसंबर को 50 साल की आराधना, 30 दिसंबर को 25 साल की प्रियंका की मौत हो गई थी, हाल ही में 3 जनवरी को संवासनी 30 साल की रूबी नमक महिला की मौत हो गई थी. जिला प्रशासन ने सफाई अपनी सफाई देते हुए कहा कि इन सभी मौतों की वजह बीमारी मानी जा रही है.

मृतक महिलायें मानसिक रूप से बीमार –
जिला प्रशासन ने कहा है कि ये महिलाएं मानसिक रूप से बीमार थीं. सीजर की समस्या से ग्रसित थीं. इनका उपचार जिला चिकित्सालय के चिकित्सक डॉ. तनूजा गुप्ता द्वारा किया जा रहा था. जिला चिकित्सालय की दो नर्स द्वारा संवासिनियों को आवश्यक दवाएं दी जाती हैं. महिलाओं की मौत के इस मामले का जिला प्रशासन ने संज्ञान लिया है. गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने इस मामले में जांच के आदेश दिए हैं. मामले की जाँच जारी है.

महिला सुरक्षा पर पहले भी उठे सवाल –
आपको बता दें कि महिलाओं की सुरक्षा को लेकर नारी निकेतन (care homes) पहले भी सवालों के घेरे में आ चूका है. सेक्टर-24 थाना क्षेत्र के अंतर्गत सेक्टर-34 स्थित नारी निकेतन का यह मामला है. मामले में प्रशासन के मुताबिक सभी महिलाओं का पोस्टमार्टम करवाया जा चुका है, PM रिपोर्ट आने पर ही मौत की असली वजह का पता चलेगा.