कैसे बचाएं अपने बालों को हानिकारक केमिकल प्रोडक्ट से, अच्छा खानपान और सब कुछ आसान

0
704
Hair
Pic by Google (edited)
  • घर में है सब वो सब कुछ जो आपके बालों (Hair) को खूबसूरत बनता है

सर जो तेरा चकराए या दिल डूबा जाये आजा प्यारे पास हमारे काहे घबराए काहे घबराये। 1957 में बनी फिल्म प्यासा का ये गाना दौड़ती भागती जिंदगी में 2 पल सुकून के बिताने की इच्छा जगा देता है। मन करता है कि चम्पी करा लें तो थोड़ा relax हो जाये इन रूखे सूखे बालो में थोड़ी जान आ जाए।

मगर आज की दौड़ती भागती इस जिंदगी में 2 पल सुकून के कहा मिलते है जो सुकून से चम्पी करा सके इस दौड़ती भागती जिंदगी में हम अक्सर खुद पर ध्यान देना ही भूल जाते है और खासकर अपने बालों पर। बालो की देखभाल ठीक से हो नही पाती है तनाव असंतुलित खानपान प्रदूषण व केमिकल प्रोडक्ट के  कारण बाल बेजान और कमजोर हो जाते है और समय से पहले ही सफेद हो जाते है या झड़ जाते है। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने बालों का ख्याल रखना थोड़ा मुश्किल जरूर है लेकिन अगर आप हमारी tips अपनायेंगी तो कम समय मे ही अपने बालों की अच्छे से देखभाल कर पायेगी। तो आइए जानते है कैसे आप अपने बालों की अच्छे से देखभाल कर सकते है और वो भी बहुत आसान तरीको से

  1. हमारे बालो (Hair) के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है अपनी diet में प्रोटीन युक्त भोजन ले। बालो में सप्ताह में कम से कम एक बार अंडा लगाए अंडा प्रोटीन से भरपूर होता है साथ ही इसमें खनिज विटामिन फैट और अन्य तत्व होते है जो कि बालों के लिए  बहुत फायदेमंद होता है। एक अंडे को किसी कप या कटोरी में फेट कर अच्छे से बालों में लगाये ओर फिर 20 से 25 मिनट बाद बालों को अच्छे से किसी शैम्पू  और पानी से धो ले
    ताकि बालो से अंडे की गंध निकल जाए।  अंडा बालों को जड़ों से मजबूत करता हैं और उन्हें घना बनाता हैं। अंडा बालों को मॉइस्चराइज करता है और सिर से अतिरिक्त तेल को साफ कर देता है ।
  2. बालो(Hair) की सही से देखभाल करने के लिए बालो की मसाज करना बहुत जरूरी है सप्ताह में कम से कम 2 बार जैतून के तेल से बालो को मसाज दे जैतुन के तेल में आप शहद भी मिला सकते है। 2चम्मच शहद और 2 चम्मच जैतून के तेल का मिश्रण बनाकर बालो में हल्के हाथ से मसाज करें । जैतून का तेल बालों को जड़ों से मजबूत कर झड़ने से रोकता है और बालों को बड़ा होने में मदद करता है। जैतून के तेल से डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है। जैतून के तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण होता है, जिससे स्कैल्प को पोषण मिलता है और बाल झड़ना बंद हो जाते हैं। जबकि शहद प्राकृतिक कंडिशनर का काम करता है। शहद के प्रयोग से रूखे व बेजान बालों में निखार आता है।
  3. बालो को चमकदार बनाने के लिए सिरके का प्रयोग करे। एप्पल का सिरका बालो के लिए अच्छा होता है सिरके में पोटेशियम और एंजाइम होते हैं इससे बालों की जड़ों से खुजली और रूसी कम होती है.

4.बालो में एलोवेरा जेल का प्रयोग करे। एलोवेरा जेल को 15 से 20 min. लगा कर रखे और मसाज कर फिर पानी से धो ले बाल मजबूत और चमकदार बनेंगे ।

  1. सरसो के तेल को हल्का गर्म करके उसमें कुछ बूंदे नींबू की डाल दे और इसे बालो में लगा कर अच्छे से मसाज करें इससे बालों में होने वाली खुजली से राहत मिलती है। नींबू में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो डैंड्रफ को खत्म करके स्कैल्प को पोषण देता है, जिससे खुजली जड़ से खत्म हो जाती है। नींबू का रस सिट्रक एसिड का प्रमुख स्रोत है।
    साथ ही यह स्कैल्प के पीएच स्तर को संतुलित बनाए रखता है। नींबू के एसिडिक प्रभाव के कारण स्कैल्प पर ताजगी बनी रहती है और बालों को बढ़ने में मदद मिलती है
  2. ब्राउन शुगर में समुद्री नमक मिलाकर मिश्रण तैयार कर ले और उसमें ताजा नींबू का रस मिला ले और इस मिश्रण को 30 मिनट तक बालो (Hair) में लगा ले फिर शैम्पू से बालों को धो ले। ब्राउन शुगर स्कैल्प के लिए स्क्रब का काम करती हैं। इससे न सिर्फ डैंड्रफ दूर होता है, बल्कि बालों का टूटना कम होता है और मॉइस्चराइज होते हैं। इसके अलावा, यह मिश्रण बालों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है।
  3. घने लंबे काले और स्वस्थ बालो के लिए बालो (Hair) को साफ सुथरा रखना भी बहुत जरूरी है। बालो को साफ सुथरा रखने के लिए हर्बल शैम्पू से धोये। सही शैम्पू का चुनाव करे। अपनी डाइट में विटामिन प्रोटीन जिंक ओमेगा-3 आयरन युक्त भोजन को शामिल करें। बालों को धूल मिट्टी प्रदूषण से बचाये। हफ्ते में कम से कम एक बार मालिश जरूर करे। गर्म पानी से बालों को धोने से बचे।

स्वस्थ बाल एक स्वस्थ व्यक्ति की पहचान भी है। अपनी दिनचर्या में से कुछ समय निकालकर अपने बालों की देखभाल करें। अच्छा दिखे अच्छे रहे स्वस्थ रहे ।

Edited by – Kuldeep Saini

अगर आपके पास भी कोई विचार, किस्सा या कोई खबर है तो आप हमे स्वतंत्र रूप से इस email -thehalfworld07@gmail.com पर भेज सकते है