नशेड़ी बना सकती है ईवनिंग शिफ्ट : नंगे पांव चलने से हो रही ये खतरनाक बीमारी, रखे अपनी सेहत का खयाल…

आप अपनी और अपने परिवार की सेहत का ध्यान बेहतर ढंग से रख सकें, इसके लिए हम ‘वीकली हेल्थ ब्रीफ’ लाए हैं। इसमें आपको मिलेंगे प्रमुख हेल्थ अपडेट्स, महत्वपूर्ण रिसर्च से जुड़े आंकड़े और डॉक्टरों की रेलेवेंट सलाह। इसे मात्र 2 मिनट में पढ़कर आपको सेहत से जुड़ी जरूरी जानकारियां मिलेंगी और आप परिवार का बेहतर ख्याल रख पाएंगी।

0
10
ईवनिंग शिफ्ट:
नशेड़ी बना सकती है ईवनिंग शिफ्ट:नंगे पांव चलने से हो रही ये खतरनाक बीमारी, रखे अपनी सेहत का खयाल...

आप अपनी और अपने परिवार की सेहत का ध्यान बेहतर ढंग से रख सकें, इसके लिए हम ‘वीकली हेल्थ ब्रीफ’ लाए हैं। इसमें आपको मिलेंगे प्रमुख हेल्थ अपडेट्स, महत्वपूर्ण रिसर्च से जुड़े आंकड़े और डॉक्टरों की रेलेवेंट सलाह। इसे मात्र 2 मिनट में पढ़कर आपको सेहत से जुड़ी जरूरी जानकारियां मिलेंगी और आप परिवार का बेहतर ख्याल रख पाएंगी।

फिट दिखने की जिद कर रही अंदर से बीमार, एक और एक्टर की मौत

पिछले कुछ सालों में यंग लोगों में हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़े हैं। इनमें भी खास तौर से उनमें जो जिम जाकर बॉडी बनाते हैं। टीवी एक्टर दीपेश भान, कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव और अब पॉपुलर टीवी एक्टर सिद्धांत वीर सूर्यवंशी का निधन हो गया है। 46 साल के सिद्धांत को शुक्रवार को मुंबई के जिम में वर्कआउट के दौरान हार्टअटैक आया था।

एक रिसर्च के मुताबिक देश के 54% युवा अपने लुक को लेकर चिंतित रहते हैं। उनमें फिट दिखने का जुनून होता है। वो जिम जाकर स्टेरॉयड और प्रोटीन लेते हैं। जिसके चलते बॉडी दिखने में तो सही हो जाती है। लेकिन उनकी ये लाइफ स्टाइल उन्हें अंदर से बीमार कर देती है। डॉक्टरों के मुताबिक स्टेरॉयड के इस्तेमाल से दिल की बीमारियों का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

जरूरत से ज्यादा वीगन डाइट कर सकती है बीमार, रिसर्च में दावा

आजकल वीगन डाइट का चलन तेजी से बढ़ा है। इसमें लोग मांस, मछली, अंडों के अलावा दूध, पनीर, शहद जैसे एनिमल बेस्ड प्रोडक्ट भी नहीं खाते। वीगन डाइट के पैरोकार इसे नेचर और हेल्थ के लिए सबसे संतुलित डाइट बताते हैं। लेकिन अब एक नई रिसर्च में खुलासा हुआ है कि रोजमर्रा की जिंदगी में जरूरत से ज्यादा वीगन फूड खाना सेहत के लिए हार्मफुल हो सकता है।

यूरोप और अमेरिका में हुए हालिया रिसर्चों में बताया गया है कि वीगन खाने से लॉन्ग टर्म में कई हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती है। साथ ही कई वीगन लोग कच्ची सब्जियां भी खाते हैं; इसे पेट के लिए हार्मफुल बताया गया है।

पॉल्यूशन से हो रहा स्मॉल सेल कैंसर, दिल्ली एम्स की रिसर्च में खुलासा

दिल्ली एनसीआर की प्रदूषित हवा लोगों में स्मॉल सेल कैंसर का कारण बन रही है। दिल्ली एम्म की एक रिसर्च में यह खुलासा हुआ है। एम्स के पल्मोनरी डिपार्टमेंट के हेड डॉ अनंत मोहन और एम्स के प्रोफेसर और पूर्व निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया की निगरानी में ये रिसर्च हुई है।

इस स्टडी में स्मॉल सेल कैंसर के कुल 361 मरीजों को 12 साल तक निगरानी में रखा गया। जिसके बाद यह पता चला कि इसमें से सभी पॉल्यूटेड हवा में सांस लेने वाले थे और 20% मरीजों ने अपनी पूरे जिंदगी में कभी धूम्रपान नहीं किया था। उनको केवल हवा में मौजूद विषैले धुंए के चलते कैंसर हुआ।

नंगे पांव चलने से हो रही ये खतरनाक बीमारी

आगरा में एक महिला में लेप्टोस्पायरोसिस बीमारी की पुष्टि हुई है। 55 वर्ष की महिला एसएन मेडिकल कॉलेज में जांच कराने पहुंची थी। जहां इस बीमारी का पता चला। इससे पहले इसी इलाके में एक और महिला में ये संक्रमण मिला था। डॉक्टरों के मुताबिक ये एक बैक्टीरियल बीमारी है जो चूहों से फैलती है। जिन जगहों पर संक्रमित चूहे आए हों वहां नंगे पांव जाने से ये संक्रमण फैलता है। इस बीमारी में संक्रमित मरीज की आंखों से खून निकलने लगता है।

नशेड़ी बना सकती है ईवनिंग शिफ्ट, सेहत पर भी बुरा असर

एक नई रिसर्च में खुलासा हुआ है कि ईवनिंग शिफ्ट सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। BIAL से फंडेड रिसर्च में पाया गया है कि ईवनिंग शिफ्ट करने वालों में नशे करने की संभवना भी बढ़ जाती है। ऐसे लोग बीमार भी ज्यादा पड़ते हैं। नाइट शिफ्ट में काम करने की वजह से हॉर्ट, पाचन, तनाव संबंधी कई तरह की बीमारियां भी हो सकती हैं।