डॉ. रश्मि पति इकबाल एक साथ बने थे RAS, अब साथ में बने IAS…

डॉ रश्मि पति इकबाल एक साथ बने थे RAS अब साथ में बने IAS...

0
245
IAS
डॉ रश्मि (IAS) व पति इकबाल खान (IAS)

केंद्र सरकार ने मंगलवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जिसमे राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS) के 17 अफसरों को भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में पदोन्नति दी गई है। केंद्र सरकार की इस सूची में RAS (राजस्थान प्रशासनिक सेवा) पति-पत्नी की जोड़ी इकबाल खान व डॉ. रश्मि शर्मा का नाम भी शामिल है। जिसको लेकर काफी चर्चा हो रही है। जयपुर, राजस्थान में पति-पत्नी एक साथ आईएएस अधिकारी बने हैं। दोनों की सक्सेस स्टोरी के साथ-साथ प्रेम कहानी भी काफी रोचक है।

17 आरएएस हुए प्रमोट –
दरअसल, सरकार ने राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS) के 17 अधिकारियों को भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में पदोन्नत किया है। इनमें पति पत्नी इकबाल खान व डॉ. रश्मि शर्मा की जोड़ी भी शामिल है। इन्हें राजस्थान कैडर दिया गया है।

Express News की एक रिपोर्ट के अनुसार इकबाल खान(IAS) ने बताया है कि वे नागौर जिले के डीडवाना के झांझोत गांव के रहने वाले हैं। और पत्नी (IAS) रश्मि शर्मा झुंझुनूं जिले के खेतड़ी इलाके के गांव मेहाड़ा की रहने वाली हैं।

1994 बैच की टॉपर हैं डॉ. रश्मि शर्मा –
डॉ. रश्मि शर्मा राजस्थान प्रशासनिक सेवा परीक्षा 1994 बैच के आरएएस अधिकारी हैं। उस वक्त रश्मि शर्मा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया था। जबकि इकबाल खान को छठवीं रैंक मिली थी।

दोनों ने 1996 में की शादी –
साल 1994 में आरएएस अफसर बनने के दो साल बाद 1996 में इकबाल खान व रश्मि शर्मा ने प्रेम विवाह (Love Marriage) कर लिया। इनके दो बेटी बरखा व अनन्या है। वर्तमान में इकबाल खान जयपुर एडीएम के पद पर सेवाएं दे रहे हैं जबकि रश्मि शर्मा शिक्षा संकुल जयपुर में पोस्टेड हैं।

दोनों ने अजमेर से की कॉलेज पढ़ाई –
दोनों ने शुरुआती शिक्षा अपने गांवों से प्राप्त की। फिर दोनों कॉलज की पढ़ाई के लिए अजमेर आ गए। इकबाल खान राजकीय कॉलेज अजमेर और रश्मि शर्मा सोफिया बालिका कॉलेज अजमेर में पढ़ती थीं। इकबाल खान का जन्म 16 फरवरी 1969 और डॉ. रश्मि शर्मा का जन्म 8 अगस्त 1970 को हुआ था।

कैसे शुरू हुई दोनों प्रेम कहानी?
1986 में अजमेर में कॉलेज की पढ़ाई के दौरान ही इकबाल खान और रश्मि शर्मा की एक-दूसरे से जान पहचान हुई थी। फिर दोनों ने राजस्थान विश्वविद्यालय जयपुर से 1991 में एक साथ पीजी किया और सिविल सेवा की तैयारी की। RAS परीक्षा 1994 के टॉपर भी बने। इस बीच दोनों की जान पहचान प्यार में बदल गई थी।


इकबाल खान

इकबाल खान का सर्विस रिकॉर्ड –
आरएएस के रूप में इकबाल खान ने जयपुर एडीएम, उद्योग विभाग में संयुक्त सचिव, चिकित्सा मंत्री के पीएस, जेडीए के डिप्टी कमिश्नर, अल्पसंख्यक समुदाय आयोग के सचिव, एसीईओ जिला परिषद अलवर,एसडीएम कुशलगढ़ बांसवाड़ा, एसडीएम डूंगरपुर समेत कई पदों पर सेवाएं दे चुके हैं।


डॉ. रश्मि शर्मा

डॉ. रश्मि शर्मा का सर्विस रिकॉर्ड-
बतौर RAS डॉ. रश्मि शर्मा ने पर्यटन विभाग में एडिशनल डायरेक्टर, शहरी विकास राजस्थान में संयुक्त सचिव, वित्त कॉरपोरेशन में जीएम, राजस्थान हा​उसिंग बोर्ड में चीफ ईओ, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग में डिप्टी कमिश्नर, यूआईटी अलवर में डिप्टी सचिव, एसडीएम उदयपुर, एसडीएम बांसवाड़ा आदि पदों पर सेवाएं दे चुकी हैं।