सीबीएसई 12 वीं में लड़कियों ने मारी बाजी, टॉप 23 में से 16 लड़कियां

0
669
CBSE
Hansika & Krishma(CBSE Toppers)

CBSE 12वी की परीक्षा में लड़कियां रही नम्बर वन हंसिका शुक्ला (Hansika Shukla) और करिश्मा अरोड़ा (Karishma Arora) ये दो ऐसे नाम है जिन्होंने CBSE 12th की परीक्षा में टॉप किया है। दोनों ने 500 में से 499 अंक हासिल कर पहली पोजीशन हासिल की है।

लड़को को मात देते हुए 12वी के रिजल्ट में इस बार भी लड़कियों ने ही बाजी मारी है। कुल पासिंग परसेंटेज लड़कियों के 88.7 फीसदी रहे जबकि लड़कों का 79.9 फीसदी रहा। टॉप 23 बच्चो में से 16 लड़कियां है। सीबीएसई के मुताबिक लड़कों की तुलना में 9 फीसदी अधिक लड़कियां पास हुईं हैं। हंसिका शुक्ला डीपीएस (DPS) गाजियाबाद में पढ़ती है।

हंसिका के 500 में से 499 अंक आये है। उनका एक नंबर इंग्लिश में कटा है। बाकी राजनीतिक विज्ञान, हिस्ट्री, मनोविज्ञान और म्यूजिक में उनके पूरे 100-100 नंबर हैं। हंसिका बड़ी होकर आईएएस (IAS) बनना चाहती है। करिश्मा मुजफ्फरनगर के एस.डी पब्लिक स्कूल की छात्रा है। करिश्मा के भी 500 में से 499 अंक आये है ।

दूसरे पायदान पर भी 3 लड़कियां संयुक्त रूप से हैं। ऋषिकेश की गौरांगी चावला, रायबरेली की ऐश्वर्या और जींद (हरियाणा) की भव्या 498 अंकों के साथ संयुक्त रूप से दूसरे पायदान पर रहीं। तीसरे स्थान पर संयुक्त रूप से 18 स्टूडेंट हैं, जिनमें से 11 लड़कियां हैं।

तीन टॉपर्स का कहना है कि वे सिविल सेवाओं में अपना करियर बनाना चाहती हैं। दो टॉपर्स ऐसी हैं जो 10वीं में भी 10 सीजीपीए हासिल कर चुकी हैं।

लड़कियों की सफलता साल दर साल बढ़ती जा रही है और इसके अलावा लड़कियां बाकि की प्रतियोगी परीक्षा में भी टॉप कर रही है।

यदि बात करें CBSE की तो यह बोर्ड पहली कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के लिये पाठ्यक्रम तैयार करता है एवं वर्ष में दो मुख्य परीक्षाएं संचालित करता है – 10वीं कक्षा के लिये अखिल भारतीय सेकेण्डरी स्कूल परीक्षा (AISSE) एवं 12वीं कक्षा के लिये अखिल भारतीय सीनियर स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (AISSCE). इसके अतिरिक्त अखिल भारतीय इंजिनीयरिंग प्रवेश परीक्षा (AIEEE) तथा अखिल भारतीय प्री-मेडिकल परीक्षा (AIPMT) का भी संचालन करता है.