British Queen Elizabeth का निधन, ऐसे बन गई थी 25 की उम्र में राजकुमारी से महारानी…

ब्रिटेन की महारानी क्‍वीन एलिजाबेथ (British Queen Elizabeth) का 96 साल की उम्र में निधन हो गया है। बकिंघम पैलेस की तरफ से गुरुवार शाम को उनकी खराब सेहत के बारे में बताया गया था। महल की तरफ से जानकारी दी गई थी कि वह डॉक्‍टरों की देखरेख में हैं।

0
612
Queen Elizabeth
British Queen Elizabeth का निधन, ऐसे बन गई थी 25 की उम्र में राजकुमारी से महारानी...

ब्रिटेन की महारानी क्‍वीन एलिजाबेथ (British Queen Elizabeth) का 96 साल की उम्र में निधन हो गया है। बकिंघम पैलेस की तरफ से गुरुवार शाम को उनकी खराब सेहत के बारे में बताया गया था। महल की तरफ से जानकारी दी गई थी कि वह डॉक्‍टरों की देखरेख में हैं। महारानी के पर्सनल फिजीशियन खुद उनकी स्थिति पर नजर बनाए हुएथे। महारानी इस समय स्‍कॉटलैंड के बाल्‍मोरल कैसल में थीं और उनके परिवार के सदस्‍य वहां पहुंच गए थे। कुछ दिनों से उन्‍हें चलने-फिरने में तकलीफ हो रही थी। महारानी एलिजाबेथ की खराब होती सेहत पिछले कुछ सालों से चिंता का विषय बनी हुई थी.

महारानी का जन्म – the birth of the queen

महारानी एलिजाबेथ (British Queen Elizabeth) का जन्म लंदन में हुआ था. उनकी पढ़ाई लिखाई घर पर ही प्राइवेट टीचर के ज़रिए हुई थी. उनके पिता ने 1936 में एडवर्ड अष्टम के राज-पाठ त्यागने के बाद राज ग्रहण किया. तब वह राज्य की उत्तराधिकारी हो गयी थीं. महारानी का राज्यबिषेक 6 फरवरी 1952 को हुआ था. उनके राज्यभिषेक का लाइव प्रसारण भारत में दूरदर्शन पर भी हुआ था. एलिज़ाबेथ के शासन के दौरान यूनाइटेड किंगडम में कई महत्वपूर्ण बदलाव हुए.

महारानी एलिजाबेथ का परिवार – Queen Elizabeth’s family

क्वीन एलिजाबेथ (British Queen Elizabeth) की शादी साल 1976 में राजकुमार फिलिप से हुई थी. महारानी के चार बच्चे भी हैं, जिनके नाम चार्ल्स, ऐने, राजकुमार एंड्रयू और राजकुमार एडवर्ड हैं. राजकुमार फिलिप उनके दूर के रिश्तेदार हैं और दोनों को बहुत छोटी उम्र में ही एक दूसरे से प्यार हो गया था. दोनों की पहली मुलाकात 1939 में हुई थी. महारानी एलिजाबेथ बताती हैं कि उनको 13 वर्ष की उम्र में ही एक दूसरे से प्यार हो गया था और वो एक दूसरे को प्रेम पत्र तक भेजने लगे थे.

विवादों में रही महारानी की शादी – Queen’s marriage in controversy

महारानी (British Queen Elizabeth) की शादी में कई तरह विवाद देखने को मिले. यहां तक कि एलिजा बेथ को अपने परिवार के लोगों के विरोध का भी सामना करना पड़ा. बताया जाता है कि उनके परिवार वाले फ्लिप को किन्हीं वजहों के चलते पसंद नहीं करते थे. इसके अलावा बताया यह भी जाता है कि महारानी की शादी में उनकी बहनों को भी नहीं बुलाया गया था. इतना ही नहीं राजकुमारी के ताऊ व विंडसर के ड्यूक, जो पहले राजा एडवर्ड अष्टम थे को भी इस विवाह में नहीं बुलाया गया था.

धीरे-धीरे मिलने लगी थी जिम्मेदारी – Slowly getting the responsibility

प्रिंसेज एलिजाबेथ (British Queen Elizabeth) की शादी साल 1947 में प्रिंस फिलिप से हुई. शादी के करीब 5 साल बाद वर्ष 1952 में दोनों केन्या के दौरे पर थे. जब दोनों केन्या में थे, तो तय किया गया कि वहां से लौटकर दोनों ऑस्ट्रेलिया जाएंगे. ऐसा इसलिए तय किया गया क्योंकि किंग जॉर्ज-VI की तबीयत खराब रहने लगी थी और उनका ऑस्ट्रेलिया दौरा कई बार टल चुका था. केन्या के बाद ऑस्ट्रेलिया के दौरे की जानकारी इन दोनों तक भी पहुंच गई थी.

अचानक सिर पर आया महारानी का ताज – Suddenly the crown of the queen came on her head

इस बीच अचानक 6 फरवरी 1952 को किंग जॉर्ज की मौत हो गई. जिस वक्त ये हुआ, तब एलिजाबेथ द्वितीय अपने पति के साथ केन्या के ग्रामीण इलाके में थीं और उन तक पिता की मौत का संदेश कुछ देरी से पहुंचा. दोनों को जैसे ही खबर मिली वे ब्रिटेन लौट आए. महज 25 साल की उम्र में ही एलिजाबेथ के सिर से पिता का साया उठ चुका था. किंग जॉर्ज की मौत के बाद 6 फरवरी 1952 को एलिजाबेथ द्वितीय ब्रिटेन की महारानी नियुक्त हुईं. 2 जून 1953 को उनका आधिकारिक रूप से राज्याभिषेक किया गया. इस तरह 25 साल की उम्र में ही वह राजकुमारी से महारानी बन गईं.

पूरा आर्टिकल पढ़ने के लिए बहुत बहुत सुक्रिया हम आशा करते है कि आज के आर्टिकल British Queen Elizabeth से जरूर कुछ सीखने को मिला होगा, अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे शेयर करना ना भूले और ऐसे ही अपना प्यार और सपोर्ट बनाये रखे THEHALFWORLD वेबसाइट के साथ चलिए मिलते है नेक्स्ट आर्टिकल में तब तक के लिए अलविदा, धन्यवाद !