ब्रिटेन में में भारतीय मूल की प्रीति पटेल (Priti Patel) को गृह मंत्री बनाया गया। मोदी समर्थक है प्रीति …

0
909
प्रीति पटेल (Priti Patel)
Priti Patel (British Home Minister) FB Picture

भारतीय मूल की महिलाओं का लोहा हर कोई मानने लगा है यह बात इसी से पता लग रही है कि ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपनी कैबिनेट में भारतीय मूल की प्रीति पटेल (Priti Patel) को गृह मंत्री बनाया है।

मुख्य बात यह भी है कि प्रीति पटेल ब्रिटेन की गृह मंत्री बनने वाली पहली भारतीय है। पहले से ही माना जा रहा था कि उन्हें नई कैबिनेट में कोई बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। क्योंकि वह बैक बोरिस अभियान की प्रमुख सदस्य थीं।

बोरिस के कैबिनेट में शामिल होने से ठीक पहले प्रीति ने कहा था कि यह महत्वपूर्ण है कि कैबिनेट आधुनिक ब्रिटेन और आधुनिक कंजरवेटिव पार्टी को प्रदर्शित करे। ब्रिटेन के यूरोपीय संघ (ईयू) से बाहर होने के पक्ष में जून 2016 के जनमत संग्रह की अगुआई में प्रीति पटेल ने वोट लीव अभियान चलाया था।

राजनीतिक पारी
प्रीति पटेल (Priti Patel) के राजनीतिक करियर की बात करें तो सबसे पहले साल 2010 में विटहैम में सांसद चुनी गई थीं। 2015 और 2017 में भी उन्होंने इसी सीट से जीत दर्ज की थी। बता दें कि वह डेविड कैमरन सरकार के कार्यकाल के दौरान रोजगार राज्यमंत्री थी। प्रीति के माता पिता गुजरात के रहने वाले है और 60 के दशक में वह इंग्लैंड आ गए थे।

मोदी समर्थक हैं प्रीति
भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रिय छवि से प्रीति भी प्रभावित है प्रीति को पूर्व ब्रिटिश पीएम डेविड कैमरन ने उन्हें प्रधानमंत्री मोदी की लंदन यात्रा का प्रभार दिया था। लंदन में भारतीय समुदाय के बीच वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थक के तौर पर भी जानी जाती हैं।

देश की सुरक्षा के लिए काम करूंगी-प्रीति
कार्यभार संभालने के बाद प्रीति ने कहा, ‘‘अपने कार्यकाल के दौरान मेरी पहली कोशिश यही होगी कि हमारा देश और यहां के लोग सुरक्षित रहें। बीते कुछ समय से सड़कों पर भी काफी हिंसा देखी गई है, हम इस पर भी रोक लगाएंगे। हमारे सामने कुछ चुनौतियां जरूर हैं लेकिन हम सबसे निपटेंगे।’’