कौन है पाकिस्तान की यह महिला जो अभिनंदन को वाघा बॉर्डर तक छोड़ने पहुंची, पढ़े विस्तार से…

0
971
Abhinandan Varthaman

शुक्रवार की रात को 60 घंटे के लम्बे समय के बाद पाकिस्तान ने आखिरकार भारतीय विंग कमांडर Abhinandan Varthaman को भारत के हवाले कर दिया. अटारी बॉर्डर पर भारतीय वायुसेना के सीनियर अफसरों व बीएसएफ के द्वारा वीरता का परिचय देने वाले पायलट अभिनंदन को रिसीव किया.

पाकिस्तानी रेंजर्स और विदेश विभाग के अधिकारी अटारी-वाघा बॉर्डर तक विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ने आए थे जिनमे से एक महिला थी.

यह महिला Abhinandan Varthaman के साथ अटारी-वाघा बॉर्डर तक थीं जिससे सब इसको ही देख रहे थे. लोगो की जुबान पर एक ही सवाल था कि आखिर यह महिला कौन है?

हम आपको बताना चाहेंगे कि आखिर यह महिला थी कौन ? लोगों के लिए अनजान यह महिला न तो विंग कमांडर अभिनंदन की पत्नी है और न ही इनके परिवार की कोई सदस्य.

फोटो और वीडियो में दिख रही यह महिला पाकिस्तान के विदेश विभाग में भारत मामलों की डायरेक्ट डॉ फरिहा बुगती है. फरिहा पाकिस्तान विदेश सेवा ( एफएसपी) की अधिकारी हैं, जो भारतीय विदेश सेवा के समकक्ष है.

यहां आपको बता दें कि बुगती भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव मामला भी इनके हाथ में हैं. वर्तमान में जाधव पाकिस्तान की गिरफ्त में हैं. 2018 में जब जाधव की मां और पत्नी उनसे मिलने पाकिस्तान पहुंचे थे, उस दौरान बुगती वहीं मौजूद थीं.

दिनभर चली पाकिस्तान की ड्रामेबाजी

पहले रिहाई रोकने के लिए हाईकोर्ट में याचिका
अभिनंदन को रिहा करने के खिलाफ कुछ संगठनों ने इस्लामाबाद हाईकोर्ट में याचिका लगाई, जो रद्द हो गई।

समय बढ़ाया गया
पहले 12 बजे, फिर शाम 4 बजे और फिर 6.30 बजे छाेड़ने की बात कही। लेकिन, छोड़ा 9.20 बजे। कारण कागजी कार्रवाई बताया।

फिर झूठा वीडियो, जिसमें 16 से ज्यादा कट
पाक सेना ने अभिनंदन का एक वीडियो जारी किया। इसमें वे पाक सेना की तारीफ करते दिखाए गए हैं। इस वीडियो में 16 कट लगे हैं।