2021 की 5 Powerful Women जिन्होंने बिजनेस वर्ल्ड में अपनी पहचान बनाई…

आज हम बात करेंगे बिजनेस की दुनिया की 5 पावरफुल औरतों (Powerful Women) के बारे में. जो साल 2021 में विमेन एम्पावरमेंट (Powerful Women) का बड़ा उदाहरण बनीं.

0
850
Powerful Women
2021 की 5 Powerful Women जिन्होंने बिजनेस वर्ल्ड में अपनी पहचान बनाई...

न्यू ईयर 2022 आने वाला है और इसी के साथ साल 2021 को विदाई देने का समय है, बीतते हुए साल में हमने बहुत कुछ देखा और सुना कुछ खबरें जो ऐसी रही जिन्हे नहीं होना चाहिए था और कुछ हमें हिम्मत और प्रेरणा दे गई, खेर साल की शुरुआत कोरोना वायरस महामारी से रही और जहाँ तक हालात देखने को मिल रहे है साल का अंत भी इसी महामारी के साथ होने जा रहा है, साल 2021 में कुछ लोग ने अपनी सफलता को ऊंचाई देने में कामयाबी हांसिल की, वहीँ साल 2021 ओलंपिक गेम्स, क्रिकेट वर्ल्डकप और औरतों (Powerful Women) की सफलता के नाम भी रहा.

इस साल अलग-अलग फील्ड्स में कई औरतों ने सफलता के झंडे गाड़े. आज हम बात करेंगे बिजनेस की दुनिया की 5 पावरफुल औरतों (Powerful Women) के बारे में. जो साल 2021 में विमेन एम्पावरमेंट (Powerful Women) का बड़ा उदाहरण बनीं. चलिए आपको कुछ सफल महिलाओं (Powerful Women) से अवगत करवाते है, जिन्होंने बिजनेस वर्ल्ड में अपनी पहचान बनाई.

Falguni Nayar

1. फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar) –
फाल्गुनी ने Nykaa ब्यूटी और फैशन ब्रांड बनाने के लिए बैंकिंग की अपनी वेल सेटल्ड नौकरी छोड़ दी थी.
ब्यूटी और फैशन ब्रांड नायका की CEO और फाउंडर. नवंबर में शेयर बाज़ार में नायका की लिस्टिंग के साथ ही फाल्गुनी अपने दम पर अरबपति बनने वाली पहली भारतीय महिला बनीं. फाल्गुनी ने 20 साल तक बैंकिंग सेक्टर में काम किया, अपना बिजनेस शुरू करने के लिए नौकरी छोड़ी. 50 की उम्र में उन्होंने नायका शुरू किया, जो आज एक बड़ा ब्यूटी ब्रांड बन चुका है.

Gita Gopinath

2. गीता गोपीनाथ (Gita Gopinath) –
IMF की चीफ इकॉनमिस्ट,
इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला. हाल ही में उन्हें IMF की फर्स्ट डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर के पद पर प्रमोट किया गया है. गीता जनवरी, 2022 में ये पद संभालेंगी. इससे पहले खबर आई थी कि गीता IMF छोड़ने वाली हैं और बतौर प्रोफेसर हार्वर्ड यूनिवर्सिटी जॉइन करने वाली हैं.

leena nair

3. लीना नायर (leena nair) –
फ्रेंच फैशन हाउस शनैल की ग्लोबल CEO बनाई गई हैं. इस पोस्ट तक पहुंचने वाली पहली भारतीय. जनवरी में शनैल जॉइन करेंगी. लीना फिलहाल FMCG कंपनी यूनिलिवर के साथ जुड़ी हुई हैं. 30 साल पहले कंपनी की भारतीय सब्सिडियरी हिंदुस्तान यूनिलिवर से लीना ने अपना करियर शुरू किया था. 2013 में उन्हें लंदन बुलाया गया. 2016 से वो यूनिलिवर में बतौर चीफ ह्यूमन रिसोर्स ऑफिसर काम कर रही हैं.

Roshni Nadar

4. रोशनी नादर मल्होत्रा (Roshni Nadar) –
HCL कॉर्पोरेशन की CEO और HCL टेक्नोलॉजी की चेयरपर्सन. भारत में किसी IT फर्म को लीड करने वाली पहली महिला. HCL की चेयरपर्सन बनने से पहले वो कंपनी की वाइस प्रेसिडेंट रहीं. दुनिया की सबसे पावरफुल महिलाओं की 2021 की फोर्ब्स लिस्ट में रोशनी ने जगह बनाई थी.

Priyanka Gill

5. प्रियंका गिल (Priyanka Gill) –
ऑनलाइन कॉन्टेंट वेबसाइट POPxo की कोफाउंडर. इस साल POPxo ने MyGlamm नाम से इस साल अक्टूबर में अपना मेकअप कलेक्शन लॉन्च किया है. MyGlamm अलग-अलग लोगों की मेकअप की ज़रूरतों, उनकी स्किन टाइप और टोन के हिसाब से उनके लिए मेकअप किट तैयार करता है.