37 साल की Neha Narkhede भारत की सबसे युवा सेल्फ-मेड महिला, बस 8 साल में कमाये अरबों रुपये…

भारतीय मूल की अमेरिकी आंत्रप्रेन्योर नेहा नारखेडे़ का (Neha Narkhede) जन्म पुणे में हुआ. उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ पुणे से ग्रेजुएशन किया और उसके बाद जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से उन्होंने मास्टर्स की डिग्री ली. इसके बाद उन्होंने ऑरेकल और फिर लिंक्ड इन में काम किया.

0
36
Neha Narkhede
37 साल की Neha Narkhede भारत की सबसे युवा सेल्फ-मेड महिला, बस 8 साल में कमाये अरबों रुपये...

नेहा नारखेडे़ (Neha Narkhede) . डेटा टेक्नोलॉजी कंपनी कॉन्फ्लुएंट की को-फाउंडर हैं. उन्होंने हुरुन इंडिया और IIFL के सबसे अमीर भारतीयों की सूची (IIFL WEALTH HURUN INDIA RICH LIST 2022) में जगह बनाई है. 37 साल की नेहा (Neha Narkhede) भारत की सबसे युवा सेल्फ-मेड महिला हैं. उनकी नेटवर्थ 13,380 करोड़ रुपये है.

Thelallantop की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में नेहा (Neha Narkhede) आठवें नंबर पर हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, इस लिस्ट में नेहा का नाम पहली बार आया है. उनके अलावा इस लिस्ट में नायका फाउंडर फाल्गुनी नायर और बायोकॉन की फाउंडर किरण मजूमदार शॉ का नाम भी है.

कौन हैं नेहा नारखेड़े? Who is Neha Narkhede?

भारतीय मूल की अमेरिकी आंत्रप्रेन्योर नेहा नारखेडे़ का (Neha Narkhede) जन्म पुणे में हुआ. उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ पुणे से ग्रेजुएशन किया और उसके बाद जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से उन्होंने मास्टर्स की डिग्री ली. इसके बाद उन्होंने ऑरेकल और फिर लिंक्ड इन में काम किया.

लिंक्ड इन में काम करने के दौरान नेहा (Neha Narkhede) और उनकी टीम ने एक ओपन सोर्स मैसेजिंग सिस्टम तैयार किया. नाम रखा अपाचे काफ्का. ये सिस्टम साइट पर पड़ने वाले डेटा के लोड को संभालने के लिए बनाया गया था. फोर्ब्स के मुताबिक, साल 2014 में नेहा (Neha Narkhede) और उनकी टीम ने सोचा कि क्यों न इस सिस्टम का फायदा डेटा की समस्या से जूझ रही दूसरी कंपनियों को दिया जाए. और इसी मकसद से 2014 में उन्होंने कॉन्फ्लुएंट शुरू किया. जो दुनिया के चर्चित डेटा स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म्स में से एक है.

साल 2017 में नेहा (Neha Narkhede) ने ग्वेन शेपिरा और टॉट पैलिनो के साथ मिलकर ‘काफ्काः द डेफिनिटिव गाइड’ नाम की किताब भी लिखी. ये किताब उस तकनीक के बारे में बात करती है जिसकी मदद से काफ्का सिस्टम तैयार हुआ है.

इससे पहले नेहा (Neha Narkhede) ने फोर्ब्स की ‘अमेरिका की सबसे अमीर सेल्फ मेड महिलाओं की लिस्ट 2022’ में 57वीं रैंक हासिल की थी. वहीं, साल 2018 में फोर्ब्स ने टेक में दुनिया की टॉप 50 महिलाओं की लिस्ट में भी जगह बनाई थी.

हुरुन इंडिया लिस्ट की कुछ खास बातें Some highlights of Hurun India List

  • ब्यूटी और वेलनेस प्लैटफॉर्म नायका नवंबर, 2021 में शेयर मार्केट में लिस्ट हुई. इसके बाद नायका ने सफलता की नई कहानी लिखी. नायका की फाउंडर फाल्गुनी नायर हुरुन की लिस्ट में इस साल सबसे अमीर सेल्फ मेड महिला रहीं. इससे पहले तक बायोकॉन की फाउंडर किरण मजूमदार शॉ इस लिस्ट में टॉप पर रहती थीं.
  • हुरुन इंडिया के मुताबिक, इस लिस्ट में 1103 लोगों ने जगह बनाई है. पिछले साल की तुलना में इस साल इस लिस्ट में 96 लोग ज्यादा हैं.
  • इस लिस्ट में शामिल किए गए लोगों की औसत उम्र 63 साल है, वहीं केवल महिलाओं की बात करें तो औसत उम्र 61 साल है.
  • दस साल पहले इस लिस्ट में केवल 13 महिलाएं थीं, इस बार की लिस्ट में 55 महिलाओं ने जगह बनाई है.

THE HALF WORLD – YOU TUBE

पूरा आर्टिकल पढ़ने के लिए बहुत बहुत सुक्रिया हम आशा करते है कि आज के आर्टिकल Neha Narkhede से जरूर कुछ सीखने को मिला होगा, अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे शेयर करना ना भूले और ऐसे ही अपना प्यार और सपोर्ट बनाये रखे THEHALFWORLD वेबसाइट के साथ चलिए मिलते है नेक्स्ट आर्टिकल में तब तक के लिए अलविदा, धन्यवाद !