“विनेश फोगाट” ने किया वो कारनामा जो पहले कोई महिला खिलाड़ी नहीं कर पाई

0
932
विनेश फोगाट
Vinesh Phogat

‘विनेश फोगाट’ बनी पहली भारतीय महिला खिलाड़ी “लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स” अवॉर्ड्स के लिए नामांकित

मोनाको. लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स 2018 के लिए विनेश फोगाट को नामांकित किया गया है। वे इस अवॉर्ड्स के लिए नामांकित होने वाली पहली भारतीय हैं। विनेश को गोल्फर टाइगर वुड्स के साथ ‘वर्ल्ड कमबैक ऑफ द इयर’ कैटेगरी में नामांकित किया गया है।

भारतीय क्रिकेट टीम जीत चुकी है “लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स”
यह अवार्ड 2004 में भारतीय क्रिकेट टीम जीत चुकी है। भारतीय क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान के साथ लॉरियस स्पोटर्स फॉर गुड अवॉर्ड साझा किया था। तब दोनों टीमों को भारत-पाकिस्तान के बीच जारी राजनीतिक तनाव के बावजूद अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लिए अवॉर्ड दिया गया था। 2014 में भारतीय एनजीओ मैजिक बस भी यह अवॉर्ड जीत चुकी है।

ऋतु फोगाट ने वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में सिल्वर अपने किया

स्वर्ण पदक जीत चुकी है विनेश, एशियन और कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में
भारतीय महिला पहलवान विनेश ने 2018 एशियाई खेलों और गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीत चुकी है। इससे पहले क्वार्टर फाइनल मुकाबले के दौरान वह चोटिल भी हो चुकी है ।

नामांकित खिलाड़ियों में और भी बड़े खिलाड़ी
विनेश और वुड्स के अलावा ‘वर्ल्ड कमबैक ऑफ द ईयर’ कैटेगरी में जापान के यूजूरू हानयू, कनाडा के मार्क मैकमोरिस है। नीदरलैंड की बिबियन मेंटल स्पी और अमेरिका की लिंड्से वोन को भी नामांकित किया गया है। ‘लॉरियस वर्ल्ड स्पोटर्समैन ऑफ द इयर’ अवॉर्ड के लिए वर्ल्ड नबंर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक भी है। इंग्लैंड के फॉर्मूला वन रेसर लुईस हैमिल्टन है। फ्रांस के फुटबॉलर किलियन एम्बाप्पे और क्रोएशिया के लुका मॉड्रिच को भी नामांकित किया गया है।

18 फरवरी को लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स समारोह में इसके विजेताओं की घोषणा की जाएगी। यह पुरस्कार 2000 में शुरू किया गया था। यह अवॉर्ड खेलों में पिछले कैलेंडर ईयर में प्रदर्शन के आधार पर पुरुष और महिला एथलीट को दिया जाता है।

फोगाट सिस्टर्स
विनेश के अलावा ‘फोगाट सिस्टर्स‘ का नाम महिला पहलवानो में काफी प्रसिद्ध है। तथा सभी ने कोई न कोई मुकाबला राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय लेवल पर जीता है। हरियाणा की इन बहनो ने पुरे देश की पुरुष प्रधान सोच को बदल के रख दिया है।