सांसद, MLA, DM से लेकर CMS तक… उत्तर प्रदेश के इस जिले में हर पद पर महिलाएं

उत्तर प्रदेश का एक जिला महिला सशक्तिकरण का बेहतरीन उदाहरण पेश कर रहा है. उत्तर प्रदेश के रायबरेली में आपको हर महत्वपूर्ण पद पर महिलाएं मिल जाएंगी. यहां से सांसद सोनिया गांधी हैं, डीएम माला श्रीवास्तव, सीडीओ पूजा यादव....

0
90
महिलाएं
सांसद, MLA, DM से लेकर CMS तक... उत्तर प्रदेश के इस जिले में हर पद पर महिलाएं

उत्तर प्रदेश का एक जिला महिला सशक्तिकरण का बेहतरीन उदाहरण पेश कर रहा है. उत्तर प्रदेश के रायबरेली में आपको हर महत्वपूर्ण पद पर महिलाएं मिल जाएंगी. यहां से सांसद सोनिया गांधी हैं, डीएम माला श्रीवास्तव, सीडीओ पूजा यादव, ट्रेनी आईएएस अंकिता जैन तो सदर विधायक अदिति सिंह हैं. हर पद पर महिलाएं आसीन हैं और अपनी जिम्मेदारी का बखूबी निर्वहन कर रही है.

नारी शक्ति की मिसाल अगर आपको देखनी है तो रायबरेली आ जाइए. यहां पर हर जिम्मेदार कुर्सी पर आधी आबादी आसीन है. महिलाएं प्रशासनिक और राजनीतिक दोनों पदों पर विराजमान है. यहां पर सांसद, विधायक, डीएम, एसपी, सीडीओ से लेकर सीएमएस तक… हर पद पर महिलाएं आसीन हैं और अपनी जिम्मेदारी का बखूबी निर्वहन कर रही है.

अगर रायबरेली के महत्वपूर्ण पदों पर बैठी नारी शक्तियों की बात करें तो यहां की सांसद सोनिया गांधी हैं. वहीं अमेठी की सांसद केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी रायबरेली जिला सतर्कता एवं अनुश्रवण समिति की अध्यक्ष हैं, जो जिले में केंद्रीय योजनाओं को गति देती दिखाई दे रही है. वहीं जिले की प्रथम नागरिक जिला पंचायत अध्यक्ष रंजना चौधरी हैं.

सांसद सोनिया गांधी, सदर विधायक अदिति सिंह और अमेठी सांसद स्मृति ईरानी

सदर विधानसभा से विधायक अदिति सिंह है. शहर की नगर पालिका क्षेत्र में पूर्णिमा श्रीवास्तव नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष के रूप में काम कर रही हैं. वही जिले में भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) की अफसर माला श्रीवास्तव जिला संभाल रही है तो आईएएस की परीक्षा में तीसरी रैंक पाने वाली अंकिता जैन ट्रेनी आईएएस तौर पर प्रशिक्षण ले रही हैं.

रायबरेली जिले की विकास का जिम्मा संभालने वाली पूजा यादव सीडीओ के पद पर आसीन हैं. एडीएम वित्त एवं राजस्व की जिम्मेदारी पीसीएस पूजा मिश्रा संभाल रही हैं तो सिटी मजिस्ट्रेट का पद पल्लवी मिश्रा देख रही हैं. पल्लवी मिश्रा के पास ही रायबरेली के विकास प्राधिकरण के सचिव का कार्यभार भी हैं.

एसओ रेखा सिंह, डीएम माला श्रीवास्तव, सीडीओ पूजा यादव

सदर तहसील की बात करें तो यहां शिखा संखवार डिप्टी कलेक्टर के रूप में प्रशासनिक सेवाएं दे रही हैं. वहीं शहर की कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी वंदना सिंह के पास है, जो सीओ के रूप में अपनी सेवाएं दे रही है. जिले में महिला थाने की जिम्मेदारी सुनीता कुशवाहा तो शहर के अंदर इंडस्ट्रियल एरिया की थानेदार रेखा सिंह हैं.

जिले में शहर के महिला जिला चिकित्सालय में डॉ. रेनू चौधरी सीएमएस महिला का चार्ज संभाल रही हैं. यानी रायबरेली एक ऐसा जिला हैं, जहां पर सांसद से लेकर डीएम, एसपी, सीडीओ और सीएमएस तक हर पद पर महिलाएं आसीन हैं.