विधानसभा चुनाव: चुनाव आयोग की एक अनोखी पहल, महिला मतदान केंद्रों पर सभी कर्मचारी महिलाएं

0
632

जयपुर : राजस्थान में पहली बार निर्वाचन विभाग ने विधानसभा के मतदान के दौरान महिला मतदान केन्द्रों की अनोखी पहल की है। इन मतदान केंद्रों पर सभी सुरक्षाकर्मी एवं कर्मचारी महिलाएं ही हैं। कई मतदान केन्द्रों पर इस व्यवस्था को देखते हुए संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि यह पहल अच्छी है और इससे चुनावी प्रक्रिया को नजदीक से समझने का अवसर प्राप्त हो रहा है। वहीं ज्यादतर महिला कर्मियों ने ईवीएम जैसी भारी मशीनों को उठाने और मतदान के बाद मशीनों सहित अन्य सामग्री को जमा कराने के लिए किसी पुरुष सहयोगी की आवश्यकता जाहिर की।

जयपुर जिले में बनाए गए 50 महिला मतदान केन्द्रों में से गांधी नगर स्थित राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय में तैनात पीठासीन अधिकारी चंद्रिका वर्डे ने कहा कि यह वास्तव में बहुत अच्छी पहल है। इससे हम लोगों को चुनावी प्रक्रिया को समझने का एक सुनहरा अवसर मिल रहा है, लेकिन इस कार्य में सहायता हो जाती यदि ईवीएम, वीवीपैट मशीनों को लाने और वापस जमान कराने के लिए कोई पुरुष सहयोगी मिल गया होता।

अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी डॉक्टर जोगाराम ने कहा कि विभाग को महिला कर्मियों की तरफ से परेशानियों के बारे में अभी तक कोई शिकायत नहीं मिली है। यदि मिली तो उन्हें दूर करने के उपाय किए जाएंगे।