उमा भारती और नरेंद्र मोदी की जाति क्या है ? – सीपी जोशी

0
623

राजस्थान के विधानसभा चुनावों में सीपी जोशी ने उमा भारती और नरेंद्र मोदी की जाति के बारे में सवाल किया और साथ में ब्राह्मणों को ही धर्म के असली ज्ञाता बताया. इस बयान को तूल पकड़ता देख राहुल गाँधी ने सफाई दी कि जोशी का बयान कांग्रेस पार्टी के आदर्शों के विपरीत है.

जोशी का विवादित बयान आने के बाद के बाद राजनीति गरमा गई है और बीजेपी ने इस पर तीखा हमला किया. इस पर बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा के ट्वीट कर कहा कि कांग्रेस नेता का बयान चौंकाने वाला है. सीपी जोशी को धर्म के बारे में ऐसी बात नहीं करनी चाहिए.

राहुल गाँधी कि सफाई
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मतदान से ठीक पहले इस बयान को पार्टी के खिलाफ जाता देख ट्वीट कर कहा कि जोशी जी का बयान कांग्रेस पार्टी के आदर्शों के विपरीत है और जोशी को खेद जताने को कहा. पार्टी के नेता ऐसा कोई बयान न दें जिससे समाज के किसी भी वर्ग को दुःख पहुँचे।

निर्देश के बाद जताया खेद
राहुल गांधी की ओर से हिदायत देने के बाद सीपी जोशी ने भी ट्वीट करते हुए अपने बयान पर खेद जताया. उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस के सिद्धांतों एवं कार्यकर्ताओं की भावनाओं का सम्मान करते हुए मेरे कथन से समाज के किसी वर्ग को ठेस पहुंची हो तो मैं उसके लिए खेद प्रकट करता हूं.’

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सीपी जोशी ने राजस्थान के नाथद्वारा में गुरुवार को पीएम मोदी और केंद्रीय मंत्री उमा भारती की जाति पर सवाल खड़े करते हुए कहा, आपको पता है कि उमा भारती और पीएम मोदी किस जाति के हैं. साथ ही उन्होंने राम मंदिर आंदोलन से जुड़ी रहीं साध्वी ऋतंभरा पर भी निशाना साधते हुए कहा कि वह किस जाति की हैं, यह लोग धर्म के बारे में क्या जानते हैं. साथ ही यह भी कहा कि ब्राह्मण ही धर्म के बारे में बोल सकता है.

जाति और लिंग पर सवाल करते नेता
इससे पहले भी कई नेताओं ने औरतों की जाति और उनकी पवित्रता पर सवाल उठायें है जिससे उनको बहुत आलोचनाएं झेलनी पड़ी है.