क्या आप भी शादी के बाद मोटी हो रही हैं, तो यह हैं उसके कारण

0
1460
सेहत

शादी के पहले हर लड़की अपनी सेहत का बहुत ध्यान रखती हैं. वह स्वयं को काफी स्लिम बना कर रखती है. लेकिन आपने देखा ही है कि शादी के कुछ ही महीनों बाद में वो अचानक से मोटी होने लगती हैं. इसके पीछे के कारण का कई बार हमें पता नहीं लगता हैं. लेकिन आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि क्यों हो जाती हैं महिलाएं शादी के बाद मोटी. एक शोध के अनुसार, शादी के 5 साल के अंदर करीब 82% कपल्स  का वजन 5 से 10 किलो तक बढ़ जाता है.

वहीं विशषज्ञों के अनुसार इसके लिए शादी के बाद हमारी लाइफस्टाइल और शरीर में बदलाव दोनों जिम्मेदार होते हैं. आइये जानते हैं आखिर क्या कारण है जिससे शादी के बाद लड़कियों का वजन बढ़ जाता है.

– अक्सर यह देखा गया है कि महिलाऐ शादी के बाद खुद को फिट रखने का ख्याल मन से निकाल देती है. डाइट चार्ट जो वह शादी से पहले फॉलो करती थी, शादी के बाद उसे भूल जाती हैं. वह कुछ भी खाती रहती हैं.

– देखा गया है शादी के बाद महिलाओं में आलसीपन बहुत ही तेजी बढ़ने लगता है. खुद को फिट रखने के लिए जो रूचि शादी से पहले वह रखती थी, शादी के बाद वह सब भूल जाती हैं.

– शादी के कुछ समय बाद ही कपल्स फॅमिली प्लानिंग के बारे में सोचने लग जाते है. गर्भवती होने के बाद लड़कियों का वजन बढ़ जाता है और बाद में लड़कियां अपने शरीर की तरह इतना ध्यान नहीं दे पाती.

– घर के साथ-साथ जब बच्चों की जिम्मेदारी भी महिलाओं पर आ जाती है जिससे खाने का कोई निश्चति समय नहीं होता.

– शादी के बाद लड़की के जीवन में बहुत परिवर्तन आते है. लड़की पर कई जिम्मेदारियां आती है जिससे तनाव बढ़ता है. इस कारण भूख ज्यादा लगती है और वजन बढ़ता है.